June 21, 2024

mixer grinder safety tips : रखे ध्यान नहीं तो हो सकती है बहुत बड़ी गलती ,ये आइटम आपको कभी भी अपनी ग्राइंडर में नहीं पीसना चाहिए।

mixer grinder safety tips :

पाक आनंद की दुनिया में, ग्राइंडर एक आवश्यक उपकरण है जो भोजन तैयार करना आसान बनाता है। मसालों से लेकर कॉफी बीन्स, नट्स से लेकर अनाज तक, एक अच्छा ग्राइंडर विभिन्न प्रकार की सामग्रियों को संभाल सकता है। हालाँकि, सावधानी बरतना और इस बात से अवगत होना ज़रूरी है कि आपकी ग्राइंडर में क्या चीज़ कभी नहीं पीसनी चाहिए। इसे नज़रअंदाज करने से उपकरण विफलता, भोजन संदूषण और यहां तक कि संभावित सुरक्षा खतरे भी हो सकते हैं। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, हम उन वस्तुओं की सूची का पता लगाएंगे जिन्हें आपको अपनी ग्राइंडर में कभी नहीं पीसना चाहिए, और इन चेतावनियों के पीछे के कारणों का पता लगाएंगे।

mixer grinder safety tips
mixer grinder safety tips : रखे ध्यान नहीं तो हो सकती है बहुत बड़ी गलती ,ये आइटम आपको कभी भी अपनी ग्राइंडर में नहीं पीसना चाहिए।

1. उच्च तेल सामग्री वाली वस्तुएँ:

उच्च तेल सामग्री वाली वस्तुओं को पीसना, जैसे कि कुछ बीज और मेवे, पीसने की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न गर्मी के कारण जोखिम भरा हो सकता है। तेल अस्थिर हो सकते हैं और उच्च तापमान पर प्रज्वलित हो सकते हैं, जिससे ग्राइंडर में खराबी आ सकती है या, चरम मामलों में, आग लगने का खतरा हो सकता है। जिन वस्तुओं से बचना चाहिए उनमें अलसी के बीज, चिया बीज और बादाम या अखरोट जैसे तैलीय मेवे शामिल हैं।

2. कठोर वस्तुएँ:

ग्राइंडर अपेक्षाकृत नरम या भंगुर सामग्री को संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पत्थर, कंकड़, या यहां तक कि कठोर मसाले जैसी कठोर वस्तुएं ग्राइंडर के ब्लेड और मोटर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन वस्तुओं को पीसने से महंगी मरम्मत हो सकती है या पूरी मशीन खराब हो सकती है।

3. गीली सामग्री:

सूखी ग्राइंडर में गीली सामग्री पीसने से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। नमी से जंग लग सकती है, बिजली के घटकों को नुकसान हो सकता है और बिजली के झटके का खतरा पैदा हो सकता है। ग्राइंडर में डालने से पहले हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री सूखी है।

4. चीनी और कैंडी:

चीनी और कैंडी, विशेष रूप से हार्ड कैंडी, ग्राइंडर के ब्लेड और मोटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे चिपचिपी गंदगी भी पैदा कर सकते हैं जिन्हें साफ करना मुश्किल होता है। चीनी या कैंडी के प्रसंस्करण के लिए एक अलग विधि का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जैसे कि रोलिंग पिन से कुचलना।

5. चॉकलेट:

चॉकलेट को पीसने से, विशेष रूप से छोटे घरेलू ग्राइंडर में, प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न गर्मी के कारण चॉकलेट पिघल सकती है। इससे गंदगी और चुनौतीपूर्ण सफाई हो सकती है और संभावित रूप से ग्राइंडर को नुकसान हो सकता है।

6. नमक युक्त मसाले:

जिन मसालों में नमक होता है या जो नमक के साथ मिलाए जाते हैं उन्हें ग्राइंडर में डालने से बचना चाहिए, क्योंकि नमक ग्राइंडर के धातु भागों को खराब कर सकता है। यदि आपको ऐसे मसालों को पीसने की आवश्यकता है, तो इस उद्देश्य के लिए निर्दिष्ट एक अलग ग्राइंडर का उपयोग करने पर विचार करें।

7. गुठली या बीज वाले सूखे फल:

खजूर, खुबानी या चेरी जैसे सूखे फल पीसने के लिए आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन उनमें अक्सर गड्ढे या बीज होते हैं जो ग्राइंडर के ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पीसने से पहले गुठली और बीज हटा दें या इन सामग्रियों के लिए खाद्य प्रोसेसर का उपयोग करने पर विचार करें।

mixer grinder safety tips : रखे ध्यान नहीं तो हो सकती है बहुत बड़ी गलती ,ये आइटम आपको कभी भी अपनी ग्राइंडर में नहीं पीसना चाहिए।

8. चावल:

जबकि चावल ग्राइंडर के लिए एक सामान्य सफाई एजेंट है, इसे नियमित रूप से पीसना नहीं चाहिए क्योंकि यह ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, सफाई के लिए चावल का कम से कम उपयोग करें।

9. कच्ची सब्जियां:

कच्ची सब्जियाँ, विशेषकर गाजर या चुकंदर जैसी सख्त सब्जियाँ पीसने से ग्राइंडर की मोटर पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है। इससे ओवरहीटिंग हो सकती है या मोटर जल भी सकती है। इन कार्यों के लिए फूड प्रोसेसर का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

10. गैर-खाद्य पदार्थ:

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन इस बात पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि ग्राइंडर केवल खाद्य प्रसंस्करण के लिए हैं। कभी भी अखाद्य वस्तुओं जैसे प्लास्टिक, रबर या किसी अन्य विदेशी वस्तु को पीसने का प्रयास न करें। ऐसा करने से ग्राइंडर को नुकसान हो सकता है और गंभीर सुरक्षा खतरा पैदा हो सकता है।

mixer grinder safety tips : रखे ध्यान नहीं तो हो सकती है बहुत बड़ी गलती ,ये आइटम आपको कभी भी अपनी ग्राइंडर में नहीं पीसना चाहिए।

https://twitter.com/Glen__India/status/1702955586537521357/pho

आपकी ग्राइंडर एक मूल्यवान रसोई उपकरण है, लेकिन इसका उपयोग जिम्मेदारी से और जागरूकता के साथ करना महत्वपूर्ण है। यह जानना कि आपको ग्राइंडर में क्या नहीं पीसना चाहिए, आपको उपकरण क्षति, खाद्य संदूषण और संभावित सुरक्षा खतरों से बचा सकता है। हमेशा निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और सुरक्षित उपयोग के लिए सिफारिशों का पालन करें। ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका ग्राइंडर आने वाले वर्षों तक आपकी अच्छी सेवा करेगा, जिससे आपका खाना पकाने का अनुभव सुखद और सुरक्षित दोनों हो जाएगा।

यह भी पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *