Sunday, March 3, 2024
HomeदेशDoda Barfi : डोडा बर्फी बनाई एक पहलवान ने गलती से जानिए...

Doda Barfi : डोडा बर्फी बनाई एक पहलवान ने गलती से जानिए कैसे ?

Doda Barfi : आज आपको डोडा बर्फी का इतिहास बताएँगे जो की बाजारीकरण के प्रवेश के साथ मिठाई की दुनिया में भी बहुत प्रयोग हुए, नई मिठाइयां ने इंट्री मारी। इनोवेशन और फ्यूजन शुरू हुआ। सारे देश की हिट मिठाइयां हर जगह नजर आने लगीं तो नए किस्म के मीठे पकवान भी बनने लगे।

Doda Barfi : डोडा बर्फी बनाई एक पहलवान ने गलती से जानिए कैसे ?

इसे भी पढ़े : PM Modi : जहा नरेंद्र मोदी ने पि थी चाय क्यों हो रही है सील दुकान

पहले अगर मिठाई की दुकानों पर केवल खोया बर्फी ज्यादा सजी नजर आती थी. वहां अब बादाम बर्फी, मूंग बर्फी, ड्राईफ्रूट्स बर्फी, दोधा बर्फी, नारियल बर्फी, पिश्ता बर्फी, काजू कतली, तिरंगी बर्फी, चॉकलेट बर्फी…ना जाने बर्फी कितने रूपों में दिखती है। इसमें दोधा बर्फी और काजू कतली की तो बनने की कहानियां ही गजब की हैं। 

ऐसा माना जाता है कि जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा नहीं हुआ था, तब पंजाब के सरघोड़ा में रहने वाले एक पहलवान अपने लिए एक अच्छी डाइट तैयार करना चाहते थे।  उन पहलवान का नाम हंसराज विग है जो अपनी बॉडी बनाने के लिए घी और दूध का सेवन करते थे। हालांकि एक समय के बाद वह दूध और घी खाकर बोर हो गए थे। उन्हें अपने लिए कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने के बारे में सोचा। एक दिन एक्सपेरिमेंट करते हुए उन्होंने एक स्वीट डिश तैयार की।

Doda Barfi : डोडा बर्फी बनाई एक पहलवान ने गलती से जानिए कैसे ?

इसे भी पढ़े :Today News: नयी योजना के तहत भिकारी मुक्त होंगे उज्जैन समेत मध्यप्रदेश के ये शहर जानिए

हंसराज विग को खाना बनाने का भी काफी शौक था, तो एक दिन वह अपनी रसोई में गए और उन्होंने कढ़ाही में दूध डालकर उबालना शुरू किया। इसमें चीनी डाली और तब तक पकाया जब तक कि दूध आधा नहीं हो गया। इसके बाद उन्होंने इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और दूध जब भूरा होने लगा तो उन्होंने इसे घी लगे ट्रे में रखकर सेट करने के लिए रखा। जब फाइनल रिजल्ट उन्होंने चखा, तो उन्हें यह बेहद अच्छा लगा और इस तरह डोडा बर्फी तैयार हुई।

अब हरबंस विज ने ये बर्फी बनाने का काम ही शुरू कर दिया। ये पसंद की जाने लगी। उनकी दुकान बड़ी होने लगी और इस बर्फी ने उन्हें खूब पहचान दी। खासकर पहलवान इसे बहुत खाते थे। उन्हें लगता था कि इस बर्फी से दूध, घी और मावे का पूरा न्यूट्रीशन मिल जाता है।  इस बर्फी की लोकप्रियता इस कदर बढ़ी कि लोग दूर दूर से इसे खरीदने आने लगे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments