Sunday, March 3, 2024
HomeदेशToday News: नयी योजना के तहत भिकारी मुक्त होंगे उज्जैन समेत मध्यप्रदेश...

Today News: नयी योजना के तहत भिकारी मुक्त होंगे उज्जैन समेत मध्यप्रदेश के ये शहर जानिए

Today News: सरकार ने भिक्षावृत्ति मुक्त भारत का लक्ष्य पूरा करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके तहत भिक्षावृत्तिमें जुटे वयस्कों, महिलाओं, बच्चों के सर्वेक्षण और पुनर्वास के लिए धार्मिक, ऐतिहासिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण 30 शहरों की सूची तैयार की है। इनमें मप्र के 4 शहर हैं। इनमें दो धार्मिक शहर उज्जैन और ओंकारेश्वर हैं। वहीं, पर्यटन स्थलों में सांची-खजुराहो और ऐतिहासिक शहरों में इंदौर को शामिल किया है।

Today News: नयी योजना के तहत भिकारी मुक्त होंगे उज्जैन समेत मध्यप्रदेश के ये शहर जानिए

इसे भी पढ़े :- Pran pratisthan: राम मंदिर मिले पर्स में 66000 रूपए, आधार कार्ड नाम जानकर पुलिस भी हुई हैरान


 योजना के तहत, भिखारियों की पहचान करने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। पहचान किए गए भिखारियों को पुनर्वास केंद्रों में भेजा जाएगा, जहां उन्हें कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। पुनर्वास केंद्रों में, भिखारियों को विभिन्न प्रकार के कौशल सिखाए जाएंगे, जैसे कि कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिलाई-बुनाई, आदि। इन कौशलों के आधार पर, उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

इसे भी पढ़े :- जानिए अयोध्या राम मंदिर के बारे में,कुछ मुख्य तथ्यों को

Today News: नयी योजना के तहत भिकारी मुक्त होंगे उज्जैन समेत मध्यप्रदेश के ये शहर जानिए

धार्मिक स्थल अयोध्या, ओंकारेश्वर, कांगड़ा, सोमनाथ, उज्जैन, त्र्यंबकेश्वर, पावागढ़, बोधगया, मदुरै, गुवाहाटी। पर्यटन स्थल जैसलमेर, तिरुवनंतपुरम, विजयवाड़ा, कुशीनगर, सांची, केवडिया, श्रीनगर, नामसाई, खजुराहो, पुड्डुचेरी। ऐतिहासिक उदयपुर, कटक, इंदौर, वारंगल, तेजपुर, मैसूरु, कोझिकोड, अमृतसर, पंचकूला, शिमला।

योजना के तहत, भिखारी समुदाय के लिए भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत, लोगों को भिखारी समुदाय के बारे में सही जानकारी दी जाएगी। सरकार का मानना है कि यह योजना भिखारी समुदाय को आत्मनिर्भर बनाने और समाज की मुख्यधारा में शामिल करने में मदद करेगी। योजना के तहत, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, रायसेन, छिंदवाड़ा, बैतूल और मंडला शहरों को भिखारी मुक्त बनाया जाएगा। योजना के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments