June 14, 2024

Health tips बारिश में कम पानी पीने वाले सावधान हो जाएं,जानिए कितने ग्लास है जरूरी

Health tips: एक कहावत है कि जल ही जीवन है। हम बिना खाने के जिंदा रह सकते हैं, लेकिन बिना पानी के यह संभव नहीं है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है।

बारिश में कितने ग्लास पानी पिने चाहिए

Health tips: साथ ही कई तरह की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है, जिसमें लोग पानी पीने की मात्रा कम हो जाती है। अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो सावधान हो जाएंगे। आइए जानते हैं कि इस मौसम में कितने ग्लास पानी पीना चाहिए।

बारिश में कम प्यास क्यों लगती है

गर्मीयों में अधिक प्यास क्यों लगती है? - Quora

बारिश के मौसम में आपने अनुभव किया होगा कि प्यास बहुत कम लगती है। इसके पीछे सिंपल सा कारण है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्मी के मौसम में तापमान ज्यादा होता है, लिहाजा बॉडी डिहाइट्रेट होने लगती है और जिससे पानी कम होता है और प्यास लगती है। जबकि बारिश के मौसम में ऐसा नहीं होता। इन दिनों हवा में उमस काफी ज्यादा होती है, जिस कारण शरीर से पसीना बहता रहता है। गर्मी कम होने के चलते प्यास नहीं लगती।

यह भी पढ़े How To Get Younger Looking Skin यंगर लुकिंग स्किन के लिए फेस पर लगाएं एलोवेरा फेस पैक,जानें विधि

मानसून में कितना पानी पीना सही

These 5 reasons can be excessive thirst do not ignore - अत्यधिक प्यास लगने  के हो सकते हैं ये 5 कारण, नजरअंदाज न करें

ओनली माय हेल्थ में छपी खबर के अनुसार, डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी कहती हैं कि मॉनसून के दिनों पर्याप्त पानी पीना चाहिए। एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूरी है। अगर प्यास नहीं भी लगती है तो पानी जरूरी पीएं, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे।

यह भी पढ़े How To Get Younger Looking Skin यंगर लुकिंग स्किन के लिए फेस पर लगाएं एलोवेरा फेस पैक,जानें विधि

मानसून में पानी को उबालकर पीना फायदेमंद

मानसून के मौसम में पानी पीते वक्त ध्यान रखना है कि वह साफ है या नहीं। ज्यादातर लोग फिल्टर का पानी पीते हैं। इससे भी बढ़िया तरकीा पानी को उबालकर पीना है। ऐसा करने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया और जर्म्स मर जाते हैं, जिससे बीमार पड़ने का रिस्क भी कम हो जाता है।

बारिश में पानी पीने के फायदे

आपको भी लगती है ज्यादा प्यास, ये आदत इन बीमारियों का हो सकती है संकेत - CTD  India News

पानी पीने से बारिश के मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट होती है और एनर्जी बनी रहती है।पर्याप्त पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।पानी पीने से किडनी, लिवर और पेट संबंधी समस्याएं भी कम होती है।पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्किन चमकती रहती है।पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *