May 29, 2024

Homemade Aloe Vera Gel घर पर बनाएं एलोवेरा जेल,स्किन से लेकर बालों तक के लिए है वरदान

Homemade Aloe Vera Gel: एलोवेरा जेल स्किन-बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप हम बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा जेल को कैसे बना सकते हैं।

एलोवेरा जेल के फायदे

Aloe vera gel: the #1 carrier for summer skin care! – Aromatics  International

Homemade Aloe Vera Gel: आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली और खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग अपने ऊपर ध्यान देना भूल जाते है। इससे उनके बालों औक स्किन पर बहुत बुरा असर होता है। प्रदूषण, धूप, धूल, मिट्टी ये सभी बालों ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद खतरनाक होते हैं।इसलिए हमें इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है कि इस सब से बालों और स्किन को कोई नुकसान ना हो।

ये तो सभी जानते है कि एलोवेरा जेल स्किन से लेकर बालों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप हम बताने जा रहे हैं कि घर पर एलोवेरा जेल को कैसे बना सकते हैं और इसे कैसे लगाना होता है। चलिए जान लेते हैं कि एलोवेरा जेल कैसे बनाते हैं।अगर आप ठंडे पानी में एलोवेरा के पत्तों को रखेंगे तो ऐसे करने से इससे निकलने वाला पीला लिक्विड साफ हो जाएगा, जो एलर्जी का कारण बन सकता है।) इसके बाद इन्हें पानी से निकाल लें और एक चाकू की मदद से इन पत्तियों को छील लें। इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

यह भी पढ़े Rajma Chaat Recipe दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक करें ये प्रोटीन रिच नाश्ता, जानें रेसिपी

एलोवेरा

Try out this aloe vera facial at home for healthy, glowing skin! | Be  Beautiful India

इसके बाद एलोवेरा का ट्रांसपेरेंट हिस्‍सा निकाल लें और फिर इसे ब्‍लेंडर में डालकर अच्छे से ब्‍लेंड कर लें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और फिर इसमें विटामिन सी, ई कैप्‍सूल और शहद को अच्छी तरह से मिला लें। ऐसा करने से ये स्मूथ हो जाएगा। इसके बाद आपका एलोवेरा जेल बनकर तैयार हो चुका है।

इस तरह से करें एलोवेरा जेल को स्टोर

10 Aloe Vera Uses And Side Effects You Must Know About

अगर आप इसे स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर लें और इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें। इसे आप कम से कम 3 से 4 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *