Sunday, March 3, 2024
HomeदेशIndian Train : कैसे पता करे चलती ट्रैन में कौन सी सीट...

Indian Train : कैसे पता करे चलती ट्रैन में कौन सी सीट खाली है 

Indian Train : अचानक आपको ट्रेन से ट्रैवल करना पड़ जाता है, लेकिन ट्रेन में सीट खाली नहीं मिलती। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर आप चलती ट्रेन में कैसे खाली सीट का पता लगा सकते हैं। 

Indian Train : कैसे पता करे चलती ट्रैन में कौन सी सीट खाली है 

इसे भी पढ़े :- Unique School:  एक ऐसा अनोखा स्कूल जहा बच्चे घंटी बजते ही जंगल की ओर भागते है 

अगर आप बिना टिकट ही ट्रेन से ट्रैवल कर रहे हैं, तो आप खुद से खाली सीट का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट  से आप पता कर सकते है। वेबसाइट पर आपको बुक टिकट लिखा हुआ नजर आएगा, उसके ऊपर ही आपको चार्ट और वैकेंसी का ऑप्शन दिखेगा। चार्ट और वैकेंसी बार पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रिजर्वेशन चार्ट और जर्नी डिटेल का टैब खुल जाएगा।

Indian Train : कैसे पता करे चलती ट्रैन में कौन सी सीट खाली है 

अब आप जिस ट्रेन में ट्रैवल कर रहे हैं, उसका ट्रेन नंबर, कौन से स्टेशन पर आप हैं और यात्रा की डेट क्या है, यह डिटेल्स भरनी है। सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको सर्च पर क्लिक करना है। यहां अब आपके सामने किस डिब्बे में कौन सी सीट खाली है और कौन से स्टेशन तक खाली है, इसकी जानकारी आ जाएगी।यह डाटा एक सिस्टम पर आधारित है, इसलिए आप पहला चार्ट बनने से पहले भी पता लगा सकते है।

इसे भी पढ़े :- Budget 2024-2025 : दस साल में 10वें से पांचवें स्थान पर इकोनॉमी, विकसित भारत सिर्फ आर्थिक समृद्धि तक सीमित नहीं है – राष्ट्रपति मुर्मू 

पहला चार्ट ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले ही बन जाता है। इसमें खाली सीटों के बारे में जानकारी दी गई होती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन किसी वजह से ट्रैवल नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में उनकी सीट खाली रहती है, तब टीटीई यह जानकारी दूसरे चार्ट के तहत ऑनलाइन अपडेट करता है। जिसे आप चलती ट्रेन के बीच पता लगा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments