Monday, February 26, 2024
HomeदेशPaytm Payment Bank Ban: इसलिए बंद हो Paytm रहा है? 29 फरवरी...

Paytm Payment Bank Ban: इसलिए बंद हो Paytm रहा है? 29 फरवरी से निकले शेष राशि

Paytm Payment Bank Ban: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बुधवार 31 जनवरी 2024 को एक बड़ा ऐलान किया जिसके तहत यह जानकारी दी गई थी पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है इसकी तमाम सर्विस पर बैन लगा दिया गया है या 29 फरवरी 2024 से लागू होगी ऐसे में जितने भी पेटीएम के बैंक अकाउंट धारक है उनको काफी दिक्कत होने वाली है इसके अलावा जितने भी लोग अपनी डेली लाइफ में पेटीएम वॉलेट एमसीएमसी कार्ड और फास्टैग आदि का इस्तेमाल करते हैं वह अब 29 फरवरी के बाद इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे

Paytm Payment Bank Ban: इसलिए बंद हो Paytm रहा है? 29 फरवरी से निकले शेष राशि

इसकी सूचना रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा आधिकारिक तौर पर लागू कर दी गई है आज के समय में पेटीएम लगभग करोड़ से भी अत्यधिक जनसंख्या उसे करती है और इस बन न्यूज के बाद उनके मन में लाखों सवाल पैदा हो रहे हैं चलिए उन सभी सवालों की जानकारी पाते हैं।

Paytm Payment Bank Ban: इसलिए बंद हो Paytm रहा है? 29 फरवरी से निकले शेष राशि

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया का आदेश

आरबीआई ने 31 जनवरी 2024 को एक प्रेस रिलीज किया जिसमें पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सर्विस को 29 फरवरी 2024 से बंद करने का ऐलान किया गया इससे सबको झटका लगा दरअसल पूरी जानकारी प्राप्त करें तो 2018 के दौरान करीब 3 करोड लोग पेटीएम के वॉलेट से पेमेंट कर रहे थे और अब इसमें काफी ज्यादा इजाफा हुआ है अभी काफी ज्यादा लोग पेटीएम की ओर चले गए हैं और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। सभी लोगों को अब पेमेंट करने के लिए अन्य सुविधाओं का इस्तेमाल करना होगा आपके जैसे फोन पर गूगल पे अमेजॉन पे जैसे वॉलेट की सुविधाएं मौजूद है आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

29 फरवरी 2024 से निकले अकाउंट से राशि

लोग पेटीएम पेमेंट बैंक इस्तेमाल करते हैं उनके अकाउंट में यदि कोई राशि है तो आप उसे राशि को अभी आसानी से निकाल सकते हैं राशि निकालने की अंतिम तारीख 29 फरवरी 2024 है तो आखिरी तारीख से पहले आप अपने पैसे पेटीएम पेमेंट बैंक से निकाल ले

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगा बैन

बता दें कि पेटीएम की मुख्य कंपनी का नाम है One 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड है और यह सिंगापुर की कम्पनी है। इसकी दो सर्विस हैं, एक पेटीएम और दूसरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विसेस।

आरबीआई से पेटीएम पेमेंट बैंक को लाइसेंस मिला है आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक की सर्विस को बैन किया है ना कि पेटीएम ऐप को जितने भी यूजर्स है वह पहले की तरह पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और सारी सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments