June 16, 2024

Kidney Care Tips सावधान जरा सी लापरवाही डैमेज कर देगी किडनी, बचना है तो अपनाएं ये उपाय

Kidney Care Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बरसात के मौसम में किडनी से बचाव के लिए क्या करना चाहिए। चलिए जान लेते हैं

डैमेज कर देंगी किडनी

Kidney Care Tips : किडनी की बीमारी से बचना है तो करें ये काम

Kidney Care Tips: बारिश का मौसम आ गया है। बदलते मौसम के कारण कई गंभीर बीमारियां भी दस्तक देती हैं। इसलिए बरसात में सेहत का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। इस मौसम में इंफेक्शन के फैलने का जोखिम ज्यादा होता है और इसका सेहत पर भी बेहद बुरा असर पड़ता है साथ ही बारिश के मौसम में किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसलिए जरुरी हो जाता है कि बरसात में सेहत पर ध्यान दिया जाए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बरसात के मौसम में किडनी से बचाव के लिए क्या करना चाहिए।

बारिश में इस तरह करें किड़नी का बचाव

इंफेक्शन से बचे

बारिश के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। साथ ही किडनी भी साफ रहनी चाहिए और उसे इंफेक्शन से बचाना चाहिए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। साथ ही जूस का भी सेव कर सकते हैं। बरसात में कोशिश करें कि पानी उबालकर और उसे फिर ठंडा करके उसका सेवन करें। साथ ही आप फ्रूट जूस, छाछ के साथ-साथ और भी जूस का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े Aam Ki Kadhi Recipe दही या छाछ नहीं इस बार बनाएं आम की कढ़ी,जानें इसे बनाने की आसान विधि

जमे हुए पानी से दूरी बनाएं

Kidney Problem Symptoms: ये लक्षण दिखें तो समझ लीजिए किडनी में कोई समस्या  है, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

बारिश में मौसम में बहुत-सी जगह या घर के पास पानी जमा हो जाता है। ध्यान रखें कि ऐसा ना हो और अगर पानी जमा हो रहा है तो उसे जमने ना दें। साथ ही बरसात में बार-बार हाथ को साबुन से धोते रहें और मच्छरों से दूर रहें। इसके लिए पूरी बाजू के कपड़े पहने।

खाने को अच्छे से पकाकर खाएं

Habits that are damaging your kidneys - किडनी खराब कर सकती हैं ये आदतें,  लाइफ टाइम हेल्दी रहने के लिए इन चीजों को करें अवॉइड

बरसात में ध्यान रखें कि खाना पकाकर खाएं। बारिश के मौसम में गंदा या अधपका खाने से बचना चाहिए। अगर बारिश में आप कच्चे खाने का सेवन करते हैं को उससे पेट में संक्रमण हो सकता है। हानिकारक बैक्टीरिया पेट की सेहत को बिगाड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *