July 16, 2024

Aam Ki Kadhi Recipe दही या छाछ नहीं इस बार बनाएं आम की कढ़ी,जानें इसे बनाने की आसान विधि

Aam Ki Kadhi Recipe आम की कढ़ी ये छाछ, दही और बेसन वाली कढ़ी से एकदम अलग होती हैं। इसमें पकौड़े भी नहीं डाले जाते हैं।

आम की कढ़ी रेसिपी

Mango Kadhi Recipe | आम की कढ़ी बनाने का आसान तरीका | Aam Ki Kadhi | Mango  Recipes By Neha Mathur - YouTube

Aam Ki Kadhi Recipe: कढ़ी एक ऐसी डिश है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होती हैं। गर्मियों के मौसम में इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। वैसे तो कढ़ी दही या फिर छाछ की बनाई जाती हैं, लेकिन क्या आपने कभी आम की कढ़ी खाई हैं।जी हां, आम की कढ़ी ये छाछ, दही और बेसन वाली कढ़ी से एकदम अलग होती हैं। वहीं, इसमें पकौड़े भी नहीं डाले जाते हैं,लेकिन इसका स्वाद बेहद लजीज होता हैं। चलिए जान लेते हैं कि आखिर कैसे बनाते हैं आम की कढ़ी।

यह भी पढ़े job Advertisemnt इस नौकरी में मिल रही 60 हजार सैलरी और रहने को फ्री का घर,लेकिन शर्तें सुनकर भाग खड़े होते हैं लोग

आम की कढ़ी बनाने के लिए ये है जरूरी सामग्री

Raw Mango Curry Recipe | मौसम केरी का है, अपने हाथों से बनाएं जायकेदार  'कच्चे आम की कढ़ी', जानिए इसकी आसान रेसिपी | Navabharat (नवभारत)

चार कच्चे आम कटे हुए, 2 बड़े चम्मच तेल, एक बड़ा चम्मच राई, 20 से 30 कड़ी पत्ता, दो से तीन साबुत लाल मिर्च, 8 से 10 साबुत काली मिर्च, एक कप कद्दूकस किया हुआ प्याज, 3/4 टीस्पून गरम मसाला, नमक स्वाद अनुसार, चीनी स्वाद अनुसार, एक कप नारियल का दूध, गार्निश करने के लिए अदरक,
गार्निश करने के लिए हरा धनिया

इस करह से बनाएं आम की कढ़ी (बनाने की विधि)

Kacche Aam Ki Kadhi Recipe | कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

आम की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले आपको आम लेना हैं और उसको अच्छे से साफ करना है। इसके बाद आम को बड़े बर्तन में डालकर पका लें। इसके बाद इस मिश्रण को तैयार करने के लिए उसमें चार कप पानी डाल लें। इसके बाद इसमें धनिया, गरम मसाला, मिर्ची, हल्दी नमक और चीनी जाल लें और इन्हें अच्छे से मिला लें।इसके बाद एक कड़ाही लें और फिर उसमें तेल गर्म कर लें और जब तेल गरम हो जाएं,तो इसमें कढ़ी पत्ता, साबुत लाल मिर्च, राई और काली मिर्च डालकर इसे अच्छे से भून लें।

इसके बाद जब यह अच्छे से भून जाएं तो समें प्याज डाल लें और इस भी भून लें।इसके बाद एक कड़ाही में आम का मिश्रण डाल लें और उबाल आने के बाद 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाते रहें। इसके बाद इसमें नारियल का दूध डाल लें और इसे धीमी आंच पर पका लें (कम से कम इसे 2 मिनट तक पकाएं) इसके बाद आपकी आम की कढ़ी एकदम तैयार हैं। अब इसमें हरा धनिया और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर गार्निश कर लें और इसे आप अब सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *