Wednesday, February 28, 2024
Homeखेती किसानीकिसानों को धन्ना सेट बना देंगी ये सुपारी की खेती होंगी अंधाधुंध...

किसानों को धन्ना सेट बना देंगी ये सुपारी की खेती होंगी अंधाधुंध कमाई,जानिए इसे करने का तरीका

किसानों को धन्ना सेट बना देंगी ये सुपारी की खेती होंगी अंधाधुंध कमाई,जानिए खेती की पूरी प्रोसेस।अगर आप भी कम मेहनत में लाखो का मुनाफा देने वाली फसल की खेती करना चाहते हो तो आप पेड़ लगाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।जिनमें से एक सुपारी का पेड़ है,जिसकी खेती से लोगों को अच्छा मुनाफा हो रहा है।क्योंकि इसमें ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है।

किसानों को धन्ना सेट बना देंगी ये सुपारी की खेती होंगी अंधाधुंध कमाई,जानिए इसे करने का तरीका

सुपारी की खेती करने का तरीका

लेकिन फिर भी भारत देश में सुपारी का सबसे बड़ा उत्पादक है।अगर आप भी खेती से अच्छी आमदनी पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बाजार में सबसे ज्यादा मांग वाली सुपारी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं।आप खेती करके भी काफी पैसा कमा सकते हैं।

धार्मिक कार्यो में भी होता है उपयोग

सुपारी के उपयोग की बात करें तो इसका उपयोग पान-गुटका,धार्मिक कार्य, पूजा आदि में किया जाता है।इसकी खेती से आय इसलिए होगी क्योंकि इसकी अच्छी कीमत मिलती है,जिससे कोई नुकसान नहीं होता है,और एक बार पेड़ लगाने के बाद, इसे वर्षों तक कमाई होती रहती है।आइए जानते हैं इसकी खेती और इसमें मिलने वाले मुनाफे के बारे में।

यह भी पढ़े बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का तरीका

मार्केट में है इसकी भारी डिमांड

दुनिया में सुपारी का सबसे अधिक उत्पादक भारत में होता है।सुपारी के उपयोग की बात करें तो इसका उपयोग पान-गुटका,धार्मिक कार्य,पूजा आदि में किया जाता है।इसकी खेती से आय इसलिए होगी क्योंकि इसकी अच्छी कीमत मिलती है,आसमान छू रहे सुपारी के भाव बिक रहा है 600 रूपए किलो,एक बार खेती की तो होगी अंधाधुंध कमाई, जानिए खेती की पूरी प्रोसेस।

खेती के लिए उपयुक्त मिटटी

किसानों को धन्ना सेट बना देंगी ये सुपारी की खेती होंगी अंधाधुंध कमाई,जानिए इसे करने का तरीका

यदि किसान सुपारी की खेती से अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो उन्हें पौधे और फसल के अनुसार मिट्टी,पानी और उर्वरक का उपयोग करना चाहिए,इससे उत्पादन अधिक होता है और कमाई भी अच्छी होती है।सुपारी की खेती की बात करें तो इसकी खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है।लेकिन इसकी खेती दोमट चिकनी मिट्टी में बेहतर मानी जाती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments