Wednesday, February 28, 2024
Homeखेती किसानीकिसानों को मालामाल बना देंगी एवोकैडो की खेती होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे...

किसानों को मालामाल बना देंगी एवोकैडो की खेती होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

किसानों को मालामाल बना देंगी एवोकैडो की खेती होंगी जबरदस्त पैदावार,जाने खेती की पूरी जानकारी।अगर आप भी खेती कर तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते हो तो बता दे एवोकैडो उन फलों में से एक है जिसकी मांग हाल के दिनों में भारत जैसे देश में बहुत बढ़ गई है।यह फल कई बीमारियों को ठीक करने में काफी मदतगार शाबित होता है।भारत में भी इस फल का प्रचलन अब काफी अधिक बढ़ गया है और भारत में अब एवोकैडो की खेती पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

किसानों को मालामाल बना देंगी एवोकैडो की खेती होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

भारत में भी की जाती है एवोकैडो की खेती

एवोकैडो की खेती मेक्सिको में शुरू हुई,जो दुनिया में एवोकैडो का सबसे बड़ा उत्पादक है।भारत में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश,तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों के किसान एवोकैडो की खेती का लाभ उठा रहे हैं।आज हम आपको बताएंगे कि एवोकैडो की खेती के लिए क्या आवश्यक है और इससे कितना लाभ कमाया जा सकता है।

एवोकैडो की खेती के लिए उचित मौसम

अगर आप भी यह सोच रहे है की एवोकैडो की खेती के किस प्रकार के क्षेत्र में की जाती है तो हम आपको बताते हैं कि गर्म क्षेत्र एवोकैडो की खेती के लिए उपयुक्त हैं।हालांकि,उन क्षेत्रों में जहां ठंड अधिक होती है और मौसम हमेशा ठंडा रहता है,एवोकैडो की खेती इतनी अच्छी नहीं है कि उसे नुकसान उठाना पड़े।इसके अलावा इसकी खेती के लिए मिट्टी का स्तर 5 से 7 के बीच होना चाहिए।

यह भी पढ़े बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का तरीका

इस समय की जाती है एवोकैडो की खेती

किसानों को मालामाल बना देंगी एवोकैडो की खेती होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

एवोकैडो पौधों को सितंबर,अक्टूबर और नवंबर के महीने में खेत के अंदर प्रत्यारोपित किया जा सकता है।इस समय पर करें जब ना ही ज्यादा गर्मी गिरती हो और ना ही ज्यादा ठंडी गिरती है एवोकैडो के पौधे का जीवनकाल 20 से 25 वर्ष है,यानी आप एवोकैडो के पौधे से एक बार लगाकर 20 से 25 वर्ष तक उत्पादन और आय ले सकते हैं।

इस वैज्ञानिक तरीके से करे एवोकैडो की खेती

एवोकैडो की खेती एक लंबी प्रक्रिया है।एवोकैडो के पेड़ रोपण के 5 से 6 साल बाद फल देते हैं।हालांकि एवोकैडो की खेती में लंबा समय लगता है,लेकिन यह फल बहुत लाभ भी देता है।एवोकैडो के फल बैंगनी और हरे रंग के होते हैं। एवोकैडो तब तक कठोर होते हैं जब तक कि उन्हें पेड़ से नहीं तोड़ा जाता है,लेकिन पेड़ से तोड़ने के बाद वे नरम हो जाते हैं।

एवोकैडो की खेती से होगी लाखो की कमाई

किसानों को मालामाल बना देंगी एवोकैडो की खेती होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

एवोकैडो की खेती से होने वाली कमाई के बारे में अगर बात करते हैं,तो एवोकैडो का एक पेड़ औसतन 200 से 500 फल पैदा करता है।एवोकैडो का पेड़ जितना पुराना होता है,उतना ही अधिक फल पैदा करता है।बाजार में 1 किलो एवोकैडो की कीमत हमें रिटेल में 300 रुपये से लेकर 500 रुपये तक आसानी से मिल सकती है। जिसकी मदत से किसान भाई लाखो का मुनाफा प्रति वर्ष कमा सकते है।किसानो को धन्ना सेठ बना देगी एवोकैडो की खेती, हर साल होंगी ताबड़तोड़ कमाई,जाने खेती की पूरी जानकारी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments