कम लागत में होंगा जबरदस्त मुनाफा चंदन की खेती,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें पुरी जानकारी

कम लागत में होंगा जबरदस्त मुनाफा चंदन की खेती,होंगी जबरदस्त पैदावार,

कम लागत में होंगा जबरदस्त मुनाफा चंदन की खेती,होंगी जबरदस्त पैदावार,

कम लागत में होंगा जबरदस्त मुनाफा चंदन की खेती,होंगी जबरदस्त पैदावार,फल और सब्जियों की खेती से किसान अच्छी खासी कमाई कर रहे है।लेकिन चन्दन की खेती से भी किसान बंपर कमाई कर रहे है।और यह खेती किसानों को लखपति भी बना सकती है।चंदन की खेती से किसान अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।लेकिन किसानो के पास इस खेती की जानकारी होना बहुत ज्यादा आवशयक है।चन्दन का पेड़ मॅहगा होने के करण इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है।तथा सरकार हर साल इसके दाम भी बढ़ाती है।जानते है इसकी खेती से जुड़ी जानकारी,

कम लागत में होंगा जबरदस्त मुनाफा चंदन की खेती,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें पुरी जानकारी

जानें लाल चंदन के एक पेड़ की कीमत क्या है? सरकार से इसकी खेती के लिए मिलेगा  अनुदान - What is the cost of a red sandalwood tree? Know here how much

पेड़ बनने में कितना वक्त लगेगा

चंदन के पौधों को पेड़ बनने में करीब 12 से 15 साल का वक्त लग जाता है।जबकि 15 साल होते तक इसका वजन 20 किलो तक बढ़ जाता है।यह पेड़ का वजन नहीं होता यह पेड़ के अंदर से जो पाउडर निकलता है उसका वजन है।चन्दन के छोटे पौधों को 12 साल तक लगाकर उसकी देखभाल करना जरुरी है।इसके बाद एक पेड़ से करीब करीब 18-19 किलो लकड़िया निकली जाती है।

यह भी पढ़े Gold Silver Price Today 2024:होली से पहले सोने ने बदले अपने रंग रूप,चांदी भी हुई महंगी,जानें नई अपडेट

खेती के लिए मिट्टी

चंदन की खेती के लिए लाल बलुई चिकनी दोमट मिट्टी बहुत जरुरी होती है।इसकी खेती के लिए उचित जल निकासी वाली भूमि की जरूरी होती है।तथा भूमि का P.H. मान 7 से 8.5 के मध्य होना अच्छा रहता है।चंदन की खेती जलोढ़ और नम मिट्टी में करने से तेल की मात्रा भी मिल जाती है।

चंदन का पेड़ लगाने के लिए परमिशन लें

जो भी किसान चन्दन की खेती करना चाहते है। 2017 से पहले ऐसा नियम था की चंदन की खेती करने के लिए सरकार से परमिशन लेना पढता था।लेकिन अब आप ऐसे आसानी से लगा सकते है और इसकी खेती कर सकते है।इसके बाद पटवारी को इसके बाद पटवारी को इसकी कुछ जनकारी दे दीजिये।

चन्दन की खेती से लाभ

कम लागत में होंगा जबरदस्त मुनाफा चंदन की खेती,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें पुरी जानकारी

8830040793/8879307716 सफेद चंदन व रक्त चंदन रोपे मिळतील White and Red  sandalwood income #चंदन नर्सरी - YouTube

चंदन के पेड़ 12 साल बाद 30 करोड़ रुपये का लाभ आपको दे सकते है।चंदन के एक पेड़ से ही लगभग 6 लाख रुपये तक की कमाई आप आसानी से कर सकते है। भारत में चन्दन की काफी ज्यादा मांग है। और इसकी खेती से किसान काफी ज्यादा पैसे भी कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *