July 14, 2024

Lauki Ki Chatpati Chutney Recipe लौकी की सब्जी छोड़,आज डिनर में ट्राई करें लौकी की चटपटी चटनी,जानें आसान रेसिपी

Spicy Food: आज हम आपके लिए लौकी की चटपटी चटनी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये स्वाद में बहुत टेस्टी और चटपटी होती है। इससे आपके खाने का स्वाद दोगुना हो जाएगा, तो चलिए जानते हैं लौकी की चटपटी चटनी बनाने की रेसिपी।

लौकी की चटपटी चटनी रेसिपी

know how to make andhra style lauki chutney recipe or sorakaya pachad  bottlegourd chutney recipe in hindi - लौकी की सब्जी नापसंद करने वाले जरूर  ट्राई करें इसकी चटनी, बेहद टेस्टी है

Lauki Ki Chatpati Chutney Recipe लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसको बहुत कम लोग ही खाना पसंद करते हैं। वैसे तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है लेकिन लोग इसके स्वाद को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। आमतौर पर लौकी को लोग लौकी-चना की सब्जी के तौर पर या वेट लॉस के दौरान जूस बनाकर सेवन करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने लौकी की चटपटी चटनी बनाकर खाई है अगर नहीं तो आज हम आपके लिए लौकी की चटपटी चटनी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये स्वाद में बहुत टेस्टी और चटपटी होती है। इससे आपके खाने का स्वाद दोगुना हो जाएगा, तो चलिए जानते हैं लौकी की चटपटी चटनी बनाने की रेसिपी

यह भी पढ़े ICSI CSEET 2023 Admit Card सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के एडमिट कार्ड जारी,यहां चेक करें एग्जाम डिटेल्स

लौकी की चटपटी चटनी बनाने की सामग्री

Amla chutney Recipe by jyoti sikka - Cookpad

लौकी 1 (बारीक कटी हुई)
तेल 4 चम्मच
चना दाल 1 मुठ्ठी
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
तिल के बीज 1 चम्मच
हरी मिर्च 4-5
टमाटर 2-3
हल्दी आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार

लौकी की चटपटी चटनी बनाने की रेसिपी

10 mins में लौकी को कद्दूकस करके बनाएं ये लाजवाब सब्जी/ Ghiya Aloo Ki Sabji  - YouTube

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई में 2 छोटे चम्मच तेल डालें।फिर आप इसमें 1 मुठ्ठी चना दाल, 1 चम्मच लाल लाल मिर्च,1 चम्मच लाल जीरा और 1 चम्मच लाल तिल के बीज डालें।इसके बाद आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से भून लें और एक बर्तन में निकाल लें।फिर आप इसी कढ़ाई में 1 चम्मच तेल डालें और कटी हुई हरी मिर्च को डालकर फ्राई कर लें।इसके बाद आप इसमें कटी हुई लौकी डालें और कम आंच पर नरम होने तक पका लें।फिर आप एक मिक्सर जार में दाल डालें और इसे पीसकर पाउडर बना लें।

इसके बाद आप कढ़ाई में टमाटर, हल्दी और नमक डालें और थोड़ी देर अच्छे से पका लें।फिर आप इन सारी चीजों को एक बार और मिक्सर जार में डालें और अच्छे से पीस लें।अब आपकी चटपटी लौकी की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है।फिर आप इसको दाल-चावल और पराठे के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *