Friday, March 1, 2024
Homeहेल्थ टिप्सLiver Swelling: अगर लिवर में सूजन है तो क्या करे उपचार जानिए

Liver Swelling: अगर लिवर में सूजन है तो क्या करे उपचार जानिए

Liver Swelling: आजकल के गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लिवर से जुड़ी बीमारियां लोगों में आम हो गई हैं। इन्हीं में से एक है लिवर में सूजन की समस्या। लिवर में सूजन का मतलब होता है लिवर का अपने सामान्य आकार से अधिक बढ़ जाना। लिवर में सूजन कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है। 

Liver Swelling: अगर लिवर में सूजन है तो क्या करे उपचार जानिए

इसे भी पढ़े :- Fruits Benefit : सर्दियों में इन फलो को खाने से बढ़ेंगी इम्युनिटी, डेली रूटीन में करे इसे भी शामिल अच्छा रहेंगे पाचन

लीवर सूजन के लक्षण 

शरीर में थकावट भी आ सकती है। छाती में जलन व भारीपन होने के साथ-साथ पेट में गैस बनने के समस्या भी हो सकती है. शरीर में आलसपन व कमजोरी भी हो सकती है। इस बीमारी में मुँह का स्वाद खराब भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़े :- Hair Care : समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को करे नैचरली काला इन आसान से उपायों से जानिए

फास्ट फूड रेस्तरां भोजन सहित बहुत सारे तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहें। कच्ची या अधपकी शेलफिश जैसे सीप और क्लैम निश्चित रूप से वर्जित हैं। शराब और अपने लीवर के स्वास्थ्य के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें: आपके लीवर की स्थिति के आधार पर, आपको शराब से बचना चाहिए। 

Liver Swelling: अगर लिवर में सूजन है तो क्या करे उपचार जानिए

लिवर में सूजन कम करने के उपाय – 

लिवर में सूजन की समस्या से बचने के लिए संतुलित और पौष्टिक डाइट लें। अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज को शामिल करें। नियमित व्यायाम करने से वजन नियंत्रित रहता है और लिवर में सूजन की समस्या से बचा जा सकता है। लिवर में सूजन की समस्या से बचने के लिए शराब का सेवन न करें।

हेपेटाइटिस से संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों, बिस्तर, कपड़ों या व्यक्तिगत चीजों के संपर्क में आने से बचें। लिवर में सूजन की समस्या होने पर नींबू का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो लिवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments