July 18, 2024

Matar Makhana Sabji: घर पर बनाए स्पेशल सब्जी स्वाद में जबरदस्त लगती है मटर मखाना की सब्जी,जानें रेसिपी

आज हम आपके लिए मटर मखाना सब्जी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इस स्वादिष्ट और लजीज सब्जी को बनाना भी बेदह आसान होता है,तो चलिए जानते हैं मटर मखाना सब्जी बनाने की विधि।

Also Read:Liver Health: लिवर में जलन क्यों होती है जानते हैं इसके कारण,जानें इसके बचाव के कारण

मटर मखाना रेसिपी

Shahi Makhana Matar | शादी वाले फूल मखाना और मटर आप भी बनाकर देखिए - YouTube

Matar Makhana Sabji Recipe: भारत में सुहागन स्त्रियों के लिए करवा चौथ एक बहुत ही बड़ा त्योहार होता है। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022 रविवार को पूरे भारत में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाने वाला है। इस व्रत को सुहागन औरतें अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं और करवा माता से अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। ये त्योहार पति-पत्नि के बीच प्यार और आदर को दर्शाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है।

इस दिन सुहागन औरतें पूरे दिन निर्जला व्रत रखती है और चांद निकलने के बाद पति की पूजा करके ही उपवास खोलती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए मटर मखाना सब्जी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इस स्वादिष्ट और लजीज सब्जी को आप डिनर में बनाकर सबका दिल खुश कर सकते हैं। इसको बनाना भी बेदह आसान होता है, तो चलिए जानते हैं

मटर मखाना सब्जी बनाने की आवश्यक सामग्री

Shahi Makhana Matar | शादी वाले फूल मखाना और मटर आप भी बनाकर देखिए | Shahi  Matar Makahana Sabji - YouTube

मटर
मखाना
सरसों का तेल
प्याज
हरी मिर्च
टमाटर
तेज पत्ता
बड़ी इलायची
दाल चीनी
जावित्री
लौंग
जीरा
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
कसूरी मेथी
नमक
गरम मसाला
हरा धनिया से गार्निश के लिए

मटर मखाना सब्जी बनाने की विधि

Matar Makhana Recipe||Makhana Matar Curry Recipe||Matar Makhana Ki  Sabzi||Matar Makhana Gravy Recipe - YouTube

मटर-मखाना सब्जी बनाने के लिए आप सबसे पहले मटर को उबाल लें।फिर आप एक कढ़ाई में घी गर्म करके मखाने को थोड़ा भूनकर एक बर्तन में निकाल लें।इसके बाद आप कढ़ाई में दोबारा घी डालकर गर्म कर लें।फिर आप इसमें प्याज, हरी मिर्च और टमाटर डालकर फ्राई करें।इसके बाद आप इसमें काजू डालकर थोड़ा सा भून लें।फिर आप इन सारी चीजों को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें।इसके बाद आप एक कढ़ाई में सरसों का तेल डालकर गर्म करें।

फिर आप इसमें तेज पत्ता, बड़ी इलायची, दाल चीनी, जावित्री, लौंग, जीरा, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल दें।इसके बाद आप इनको अच्छे से भूनकर इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर 4-5 मिनट तक पकाएं।फिर आप इसमें कसूरी मेथी, मटर और आवश्यतानुसार पानी डालकर मिला लें।इसके बाद आप इसमें मखाने और नमक मिलाकर करीब 2 से 3 मिनट तक उबाल लें।फिर आप इसमें गरम मसाला डालकर गैस को बंद कर दें।अब आपकी स्वादिष्ट मटर मखाना सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है।फिर आप इसको बारीक हरा धनिया से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *