Sunday, March 3, 2024
Homeरसोई खाना खजानामीठे में बनाए कुछ अलग प्रकार की फूल गोभी की खीर,रबड़ी को...

मीठे में बनाए कुछ अलग प्रकार की फूल गोभी की खीर,रबड़ी को भी पीछे छोड़ देंगे,जानिए रेसिपी

मीठे में बनाए कुछ अलग प्रकार की फूल गोभी की खीर,रबड़ी को भी पीछे छोड़ देंगे,सर्दियों में कुछ लोग चावल की खीर खाने से बचते हैं। ऐसे में आप फूलगोभी की खीर बनाकर खा सकते हैं। फूल गोभी से बनी खीर स्वाद में एकदम रबड़ी जैसी लगती है। इन रेसिपी को आप जरूर ट्राई करें।

मीठे में बनाए कुछ अलग प्रकार की फूल गोभी की खीर,रबड़ी को भी पीछे छोड़ देंगे,जानिए रेसिपी

गोभी की खीर (Gobhi ki kheer recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi  by Alka Jaiswal - Cookpad

फूल गोभी की खीर की रेसिपी

त्योहारों को अक्सर घरों में खीर बनती है। आपने चावल की खीर, साबूदाना की खीर और सेवई की खीर तो कई बार खाई होगी, लेकिन गोभी की खीर का स्वाद शायद ही कभी चखा हो। ठंड में जो लोग चावल की खीर नहीं खाते हैं वो गोभी की खीर बनाकर खा सकते हैं। फूलगोभी से बनी खीर खाने में एकदम रबड़ी जैसी लगती है। इसका स्वाद ऐसा होता है कि एक बार खाने के बाद आप बार-बार इस खीर को खाना चाहेंगे। चावल की तासीर ठंडी होती है, लेकिन गोभी की खीर तासीर में गर्म होती है। मध्य प्रदेश में गोभी की खीर खाई जाती है। ये स्वाद और सेहत के लिए बहुत हेल्दी होती है। जानिए गोभी की खीर बनाने की आसान रेसिपी।

यह भी पढ़े सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट ढोकला,ढोकला एकदम स्पंजी बनेगा लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे,देखें रेसिपी

गोभी की खीर बनाने के लिए सामग्री

फूल गोभी- करीब 1 मीडियम साइज की
दूध- 1.5 लीटर
चीनी- 250 ग्राम
काजू- 10
बादाम- 5
किशमिश- 10
चिरौंजी दाना- 20
इलायची पाउडर- 1/4 स्पून
देसी घी- 3 स्पून

गोभी की खीर बनाने की रेसिपी

मीठे में बनाए कुछ अलग प्रकार की फूल गोभी की खीर,रबड़ी को भी पीछे छोड़ देंगे,जानिए रेसिपी

Kitchen Hacks Winter Special Cauliflower Gobhi Ki Kheer Recipe Healthy And  Tasty Kheer Making Tips | Kitchen Hacks: सर्दियों में चावल की नहीं बल्कि  गोभी की खीर बनाएं, स्वाद में लगेगी रबड़ी

गोभी से खीर बनाने के लिए सबसे पहले फूल गोभी को फूल निकाल लें और उन्हें पानी से धो लें।अब कद्दूकस की मदद से बरीक साइड से फूल गोभी को घिस लें।
गोभी को एक कड़ाही में डालें और उसमें 2 चम्मच घी डाल दें। अब गोभी को सुनहरा होने तक भून लें।गोभी में हल्का सोंधापन आने लगे और रंग में ब्राउन हो जाए तो कड़ाही में दूध डाल दें। दूध को रबड़ी जैसा गाढ़ा कर लें और इलाइची पाउडर डाल दें।

अब दूध में चीनी मिक्स कर दें।खीर में काजू, बादाम काटकर डाल दें और इसे चिरौंजी और किशमिश से गार्निश करें।खीर बनाते वक्त ध्यान रखें कि मोटे तले की कड़ाही या बर्तन का ही आपको इस्तेमाल करना है।हल्की तली के बर्तन में खीर नीचे चिपक जाएगी और जलने लगेगी।गोभी की खीर बनाते वक्त गैस की फ्लेम को भी मीडियम और धीमा ही रखें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments