Monday, February 26, 2024
Homeरसोई खाना खजानासुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट बाजार जैसे पकोड़े,बैंगन के पकौड़े जानें इसे...

सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट बाजार जैसे पकोड़े,बैंगन के पकौड़े जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट बाजार जैसे पकोड़े चटपटा खाना सभी को पसंद होता है इसलिए बनाए ये स्वादिष्ट पकोड़े हमारे यहां के देसी स्नैक्स की बात होती है तो पकोड़ो का नाम सबसे पहले आता है.पकोड़े कई तरह से बनाए जाते है।आलू के पकोड़े हो या फिर प्याज के पकोड़े, गिल्की के पकोड़ों से लेकर गोभी के पकोड़ों तक इनकी लंबी रेंज रहती है।आज हम आपको बैंगन के पकोड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. आपने बैंगन की सब्जी तो कई बार खायी होगी लेकिन क्या कभी बैंगन के पकोड़ों का स्वाद चखा है अगर नहीं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप बेहद आसानी से बैंगन के पकोड़े बना सकते है। इनको बनाना बहुत आसान है।

सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट बाजार जैसे पकोड़े,बैंगन के पकौड़े जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

बैगन के पकोड़े कैसे बनाते हैं - crispy baigan ke pakode| बैगन पकोड़ा| how  to make baigan pakoda - YouTube

पकोड़े बनाने की आवशयक सामग्री

बैंगन – 3-4
बेसन – 1 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

यह भी पढ़े मीठे में बनाए कुछ अलग प्रकार की फूल गोभी की खीर,रबड़ी को भी पीछे छोड़ देंगे,जानिए रेसिपी

बैंगन के पकोड़े बनाने की आसान विधि

सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट बाजार जैसे पकोड़े,बैंगन के पकौड़े जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Crispy baingan pakora - बेहद स्वादिष्ट बैंगन पकोड़ा - Baigan ke pakode -  Eggplant fritters - YouTube

स्वाद से भरपूर बैंगन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालें और उसमें थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए बेसन का गाढ़ा घोल तैयार कर लें. घोल बनाने में लगभग पौन कप पानी लग जाएगा. बेसन के घोल को तब तक फेंटे जब तक कि उसकी सारी गांठें खत्म हो न हो जाएं.इसके बाद बेसन के घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, अजवाइन, कद्दूकस अदरक और स्वादानुसार नमक डालकर सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला दें.इसके बाद बैंगन को लेकर उसके पतले-पतले गोल टुकड़े काट लें. इन्हें एक बाउल में काटकर अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.जब तेल गर्म हो जाए तो अब एक बैंगन का टुकड़ा उठाएं और उसे बेसन के घोल में अच्छी तरह से डुबोकर गरम तेल में डाल दें. इसी तरह एक-एक कर कड़ाही की क्षमता के हिसाब से बैंगन के टुकड़े बेसन में डुबोकर डीप फ्राई करें.बैंगन के पकोड़ों को दोनों ओर से पलट पलटकर तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. ऐसा होनें में 2-3 मिनट तक का वक्त लग सकता है. जब बैंगन के पकोड़े कुरकुरे हो जाएं तो उन्हें कड़ाही में से निकालकर एक प्लेट में रख दें. इसी तरह सारे बैंगन के टुकड़ों के पकोड़े तैयार कर लें.अब स्वादिष्ट बैंगन के पकोड़ों को हरी धनिया की चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments