Sunday, February 25, 2024
HometrendingMobile Addiction: अगर आपका भी बच्चा मोबाइल का आदि हो गया है...

Mobile Addiction: अगर आपका भी बच्चा मोबाइल का आदि हो गया है और बिना मोबाइल के खाना नहीं खाता तो अपनाये ये उपाय 

Mobile Addiction: रात को सोते समय हाथ में मोबाइल और सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल को देखकर ही आंख खुलती है। मोबाइल सांस लेने जितना जरूरी हो गया है जिसके बिना हम जी नहीं सकते। हालांकि इसने हमारी लाइफ को बहुत आसान बनाया है लेकिन इन सबके बावजूद इसके कई नुकसान भी हैं। मोबाइल का इस्तेमाल एक देर में घंटो तक बैठे हुए करना हमारे मोटापे का कारण और मेंटल हेल्थ पर असर डाल सकता है। 

Mobile Addiction: अगर आपका भी बच्चा मोबाइल का आदि हो गया है और बिना मोबाइल के खाना नहीं खाता तो अपनाये ये उपाय 

सिर्फ बड़े ही नही बल्कि बच्चों के साथ भी मोबाइल का इस्तेमाल इतना होता है कि वो इसके आदी हो जाते हैं। बच्चों में मोबाइल की लत डालने के जिम्मेदार कई बार पेरेंट्स भी होते हैं। बचपन से ही बच्चे के रोने पर मोबाइल में गाने चला देना और बिजी होने पर उनको रोने न देने के लिए मोबाइल पकड़ा देना भी इस लत के कारण हैं।

इसे भी पढ़िए :- Block Printing Art: जानिए सिम्पल सी दिखने वाली ब्लॉक प्रिंटिंग क्या है ?

कई बार बच्चों को खाना खिलाने के लिए भी मोबाइल का लालच दिया जाता है और फिर यह आदत बन जाती है और फिर बच्चा बिना मोबाइल के कोई भी काम नहीं करता है। जिसका असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है और बच्चा जिद्दी हो जाता है। 

मोबाइल में कार्टून देखने के अलावा आप उनके लिए इनडोर गेम्स लाएं जो उनको पसंद आएं और वो उसको खेलने में ज्यादा समय बिताएं। इसके साथ ही उनको पार्क में लेकर जाएं और उनके दोस्तों के साथ खेलने दें। अगर आप चाहें तो आपकी उनके पसंदीदा गेम्स या एक्टिविटीज में उनका एडमीशन करवा सकते हैं। जिसमें वो मन से खेलें और खुद को बिजी रखें। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments