Monday, February 26, 2024
Homeखेती किसानीमौसंबी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें...

मौसंबी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

मौसंबी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए,होंगी जबरदस्त पैदावार,कम समय में होगा अधिक मुनाफा। और भारत देश में मौसंबी की खेती सबसे अधिक महाराष्ट्र में की जाती है। किसान भाई मौसंबी की खेती से अच्छी कमाई कर सकते है, क्योंकि जिस तरह इसकी डिमांड भारतीय बाज़ार में बढ़ रही है। मौसंबी की खेती करने से पहले मौसंबी की खेती करने के तरीके के बारे में जरूर जान ले। ताकि वह मौसंबी की फसल से अच्छी पैदावार हो सके।

मौसंबी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

इन बीमारियों से बचाता है मौसमी का रस, क्या आप जानते हैं?

खेती के लिए जलवायु

आपको बता दे की मौसंबी की खेती सामान्य बनावट वाली दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है, तथा उचित जल निकासी वाली उपजाऊ भूमि को भी इसकी खेती के लिए सबसे अच्छी होती है। इसके अलावा इसका P.H. मान 5.5 से 7.5 हो। मौसंबी की खेती के लिए समप्रमाण सर्दी और गर्मी अनुकूल है।जहा पर जल वायु सूखा हो या बारिश ज्यादा नहीं होती हो ऐसे क्षेत्रों में मौसंबी की फसल अच्छी तरह से होती है। इस मौसम में यह खेती करना ज्यादा अच्छा रहता है।

खाद उर्वरक का प्रयोग

मौसंबी एक बहुवर्षीय बागवानी फसल है। अच्छी उपज लेने के लिए नियमीत रूप से खाद और उर्वरक देना जरुरी होता है। जिससे पौधे का विकास अच्छी तरह हो और अच्छी गुणवत्ता के फल प्राप्त हो मौसंबी के पौधे को प्रथम वर्ष 10 किलो गोबर कि खाद, 1 किलो निम कि खाद, नाइट्रोजन 100 ग्राम, फास्फोरस 150 ग्राम, पोटाश 150 ग्राम देना चाहिए।

यह भी पढ़े तुलसी की खेती से किसानों की सोई किस्मत जाग जाएंगी,बस जानें इसे करने का तरीका

मौसंबी के पौधों की सिंचाई

मौसंबी के खेत में लगाए गए पौधों को स्थिर होने में लगभग 2 महीने का समय लग जाता है. इसकी खेती में ड्रिप सिंचाई का उपयोग करना चहिए.ग्रीष्म ऋतु के मौसम में पौधों को 5 से 10 दिन के अंतराल में तथा सर्दियों के मौसम में 10 से 15 दिन के अंतराल में पानी देना चाहिए, तथा बारिश के मौसम में जल भराव न हो इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर पानी पेड़ के पास भर जायेगा मौसंबी के पेड़ ख़राब हो सकते है।

मौसंबी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए,होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

मौसंबी की खेती में मुनाफा

Mausami Farming : किसानों के लिए फायदे का सौदा है मौसंबी की खेती,  बुआई-सिंचाई और उन्नत किस्मों के बारे में जानिए - Mausami Farming is  profitable deal for farmers Know about Mausami

मौसमी के पेड़ रोपाई के 3 वर्ष बाद फल देना शुरू कर देते है, और 5 वर्ष में व्यावसायिक तौर पर उत्पादन देना शुरू कर देते है. मौसंबी के 4 वर्ष के एक पौधे से 20 से 50 KG फल मिल जाते है. इस हिसाब से अगर आपने अपने खेत में 100 पेड़ भी लगाए है, तो आपको 50 क्विंटल की उपज मिल जाएगी, तथा पांचवे वर्ष में उत्पादन और बढ़ जाता है. मौसंबी का बाजार में भाव 30 रूपए से 60 रूपए प्रति किलो होता है, जिससे किसान भाई मौसंबी की एक बार की तुड़ाई से काफी ज्यादा कमाई कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments