June 21, 2024

Rakshabandhan 2023 30 या 31 जाने राखी बांधने का कौन है सबसे शुभ दिन? रक्षाबंधन के दिन इन बातों का रखें ख्याल

Rakshabandhan 2023 :हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्यौहार का बहुत ही ज्यादा महत्व है. राखी बांधने के लिए बहाने काफी उत्सुक रहती है और रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर हर जगह काफी सारी अलग-अलग नियमों का पालन किया जाता है. इस बार रक्षाबंधन को लेकर कई सारी बातें कही जा रही है और कुछ लोगों का कहना है कि राखी 30 तारीख को है वहीं कुछ लोगों का मानना है कि राखी 31 अगस्त को है.

हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आखिर राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त कौन सा है. रक्षाबंधन के दिन आपको कुछ बातों का ख्याल भी रखना चाहिए वरना आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ सकती. कई बार ऐसा होता है कि शुभ मुहूर्त की जानकारी नहीं होने के वजह से हमारे साथ कई अप्रिय घटनाएं घटने लगती है इसलिए रक्षाबंधन से जुड़े सभी बातों का ख्याल आपको रखना चाहिए.

Rakshabandhan 2023 :रक्षाबंधन पर भद्राकाल कब से कब तक

Also Read:Vastu Tips : अपने घर में जरूर रखें यह चीज़, होगी धन की बारिश हमेशा घर में रहेगी खुशियां

30 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन सुबह 10:59 से भद्रा लग जाएगी और इसका समापन रात्रि 09:02 पर होगा. ऐसे में रक्षाबंधन पर पूरे दिन भद्रा का साया रहने वाला है. इसलिए आप भद्रा समाप्त होने के बाद ही रात्रि में भाई को राखी बांधे. या फिर अगले दिन 31 अगस्त को सुबह 07:04 तक भी राखी बांध सकते हैं.

राखी किस हाथ में पहननी है?


बहन को अपने भाई को दाहिने हाथ की कलाई पर राखी पहनानी चाहिए. यानि भाई के सीधे हाथ में राखी बांधना शुभ होता है. राखी बांधते समय भी बहनों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आपकी परेशानी बढ़ सकती है और अगर रक्षाबंधन से जुड़े नियमों का पालन नहीं हुआ तो भाई के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है.

क्या राखी रात में बांध सकते हैं?

साल 2023 में रक्षाबंधन का मुहूर्त 30 अगस्त की रात में 9:01 मिनट पर शुरु होगा. 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा का साया है. जिस वजह से आप रात को 9:01 मिनट के बाद राखी बांध सकते हैं. मुहूर्त चाहे दिन का हो या रात का शुभ मुहूर्त में राखी बांधना लाभकारी होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भद्राकाल में राखी बांधना वर्जित है. इस साल राखी बांधने का शुभ रात का है, इसलिए ये साफ है कि राखी रात में भी बांधी जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *