June 21, 2024

Roasted Haldi Scrub धूल,धूप और प्रदूषण ने छीन ली है चेहरे की रंगत तो लगाएं रोस्टेड हल्दी का स्क्रब

Roasted Haldi Scrub for skin: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपके चेहरे का ग्लो और आपका फेस चमकता हुआ रहेगा।

हल्दी के फायदे

Turmeric Benefits In Hindi - हल्दी के फायदे, उपयोग और नुकसान - Haldi ke  Fayde

Roasted Haldi Scrub For Skin: गर्मी, धूल, धूप और प्रदूषण के कारण कई तरह की स्किन संबंधित परेशानियां घेर लेती है। इसके कारण स्किन बेजान, रुखी और डल नजर आती है। इसके लिए ज्यादातर लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन इन परेशानियों से निजात नहीं मिलती है।इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपके चेहरे का ग्लो और आपका फेस चमकता हुआ रहेगा। चेहरे पर चमक बनाएं रखने के लिए हल्दी एक बेहतर ऑप्शन हैं। फेस की परेशानियों से निजात पाने के लिए आप अपने फेस पर रोस्टेड हल्दी का स्क्रब बनाकर लगा सकते हैं, जिससे आपको फायदा मिलेगा। चलिए जान लेते हैं कि कैसे बनाते है रोस्टेड हल्दी का स्क्रब।

यह भी पढ़े Aam Ki Kadhi Recipe दही या छाछ नहीं इस बार बनाएं आम की कढ़ी,जानें इसे बनाने की आसान विधि

इस तरह तैयार करें रोस्टेड हल्दी

Raw Turmeric in Winters Benefits Uses in Hindi | सर्दियों में कच्ची हल्दी  खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, डॉक्टर से जानें इसके सेवन के तरीके और  सावधानियां

रोस्टेड हल्दी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन लेना है। इसके बाद इसे गैस पर रखें और धीमी आंच में इस पर हल्दी पाउडर डालें।इसके बाद इस धीमी आंच पर पकाएं और इसे बराबर चलाते रहें। इसके बाद ये गहरे रंग का हो जाएगा और इसमें से खूशबू आने लगेगी। इसके बाद आप इसे कटोरी में निकाल लें।

इस तरह बनाएं स्क्रब

रोस्टेड हल्दी का स्क्रब बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेना है। इसके बाद इसमें शहद मिला लें और फिर इसे अच्छे से फेट लें। इसके बाद इसका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार हो जाएगा।इसके बाद इस पेस्ट को अपने फेस पर टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से स्किन पर स्क्रब करें। ऐसा करने के पांच मिनट बाद चेहरा और स्किन को धो लें औक एक साफ कपड़े से चेहरे को पोंछ लें। इसी लगाने से आपकी त्वचा ग्लो करेगी और फेस पर निखार आएगा।

दही भी टैनिंग के लिए शानदार ऑप्शन

turmeric benefits for beauty and health.- जानिए क्या हैं हल्दी के सौंदर्य  और स्वास्थ्य लाभ। | HealthShots Hindi

अगर आपके फेस पर टैनिंग है तो इसके लिए आप अपने फेस पर दही से बना मास्क भी लगा सकते हैं। इसे लगाने से भी आपको स्किन से संबंधित परेशानियों से निजात मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *