May 30, 2024

घर पर ही बनाए दुकान जैसा समोसा, रिश्तेदार सहित पूरे परिवार को आएगा पसंद

घर पर ही बनाए दुकान जैसा समोसा : ठंड के मौसम में लोग चाहते हैं कि गरमा गरम कोई ना कोई रेसिपी खाएं. लेकिन हमको फटाफट बनने वाली रेसिपी के बारे में पता नहीं होता है इसलिए हम घर पर कुछ अच्छा नहीं बना पाते हैं.

समोसा भारत में बहुत ज्यादा खाया जाने वाला रेसिपी है और समोसा लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. कोई भी त्यौहार हो या फिर शादी या कोई छोटा-मोटा फंक्शन हम समोसा बहुत ही चाव से खाते हैं.

घर पर ही बनाए दुकान जैसा समोसा, रिश्तेदार सहित पूरे परिवार को आएगा पसंद

Also Read:इतनी कड़ाके की ठण्ड में गर्म-गर्म चाय के साथ ट्राय करे ये स्वादिस्ट रेसिपी जैसे-मूली पराठा जो कम समय में होगा बनकर रेडी

लेकिन अब समोसा खाने के लिए आपको दुकान जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम घर पर ही समोसा बनाने की रेसिपी बनाने वाले हैं. आज हम आपको समोसा बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी बताने वाले हैं आपको बता दें कि समोसा बनाने के लिए आपको कई तरह के सामान की जरूरत पड़ती है .

घर पर ही बनाए दुकान जैसा समोसा, रिश्तेदार सहित पूरे परिवार को आएगा पसंद

समोसा बनाने के लिए आपको आलू मैदा और कुछ और जरूरी चीजों की जरूरत पड़ेगी जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं.

घर पर ही बनाए दुकान जैसा समोसा, जानिए रेसिपी

आलू समोसा की सामग्री

1/2 kg आलूलोई के लिए :1/2 kg आटा50 ml (मिली.) घी या तेल5 ग्राम अजवाइननमकपानीतेल : डीप फ्राई के लिएतड़के के लिए :50 ml (मिली.) घी5 ग्राम जीरा5 ग्राम हल्दी3 ग्राम लाल मिर्च10 ग्राम हरी मिर्च10 ग्राम अदरक10 ग्राम लहसुन1 नींबू10 ग्राम धनिये की पत्तीनमक100 ग्राम हरी मटर10 ग्राम चाट मसाला पाउडर5 ग्राम सौंफ5 ग्राम गरम मसाला25 ग्राम काजू


आलू समोसा बनाने की वि​धि


1.आलू को उबालकर छिल लें और मैश कर लें। हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और हरे धनिये को काट लें।2.लोई के लिए दी गई सभी सामग्री को मिला लें, पानी को छोड़कर और अच्छे से रब करें। थोड़ा पानी छिड़कें और हार्ड गूंथ लें।3.इसके बाद दस मिनट के लिए अलग रख दें। समोसे के आकार के अनुसार लोई को छोटे-छोटे भागों में बांट लें।4.पैन में तेल या घी गर्म करें और उसमें जीरा भुन लें।5.इसके बाद उसमें लहसुन डालकर फ्राई करें। बची हुई सामग्री को मिलाकर पांच मिनट के लिए भुनें। यह मिश्ण आलूओं में मिला दें।6.लोई के हर छोटे भाग को दो सेंटी गोल बेल लें और उसे काट कर आधा गोल बना लें।7.अब आधी गोल बेली गई लोई के किनारों पर पानी लगाएं और हाथ में पकड़ लें। दोनों के किनरों को मिला लें और त्रिकोण आकार बना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *