May 29, 2024

Alto का मार्केट से नाम खत्म करने आ गयी ये नई कार फीचर्स भी नई मिलेंगे किसी कार में

Alto का मार्केट से नाम खत्म करने आ गयी ये नई कार फीचर्स भी नई मिलेंगे किसी कार में

यह ज्ञात है कि मारुति सुजुकी की कोई भी कार मध्यमवर्गीय परिवार के लिए सबसे पसंदीदा और बजट वाली कार रही है। इसमें नाम आता है सर्वप्रथम मारुति अल्टो मॉडल का जो की अब तक की देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। अगर आप दीया सोच रहे हैं तो इस साल के रिकॉर्ड में इस आंकड़े को झूठा साबित कर दिया है मारुति सुजुकी की कार ऑल्टो को स्विफ्ट ने पीछे कर दिया है। अभी हाल ही में 2023 के ताजा आंकड़े सामने आए हैं जिसमें मारुति सुजुकी की स्विफ्ट मॉडल बिक्री में सबसे टॉप पोजीशन हासिल किया है, स्विफ्ट का कुल 17559 यूनिट का बिक्री साल 2023 के दौरान अब तक हो चुका है।

मारुति स्विफ्ट का कीमत भी बिक्री की एक बड़ी वजह है, इसकी कीमत ₹6 लाख शुरू होकर 9 लाख पर जाकर खत्म होती है। इस बजट में ग्राहक को पेट्रोल इंजन और दो ट्रांसलेशन के ऑप्शन मिलते हैं। मारुति स्विफ्ट कार में 1.2 लीटर का K12 सीरीज डुअल जेट डूअल वीवीटी इंजन, और 5 स्ट्रोक, तथा दूसरे ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5 स्पीड AMT का विकल्प मिलता है। इन दोनों ट्रांसलेशन का माइलेज अलग-अलग है पहले का 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर तथा 5 स्पीड AMT का माइलेज 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर है। इंजन की बात की जाए तो इसमें 113 एनएम टॉर्च जनरेट करने वाला 89 बीएचपी का पावरफुल इंजन इंटीग्रेट किया गया है। सबसे जरूरी बात यह है कि कंपनी के द्वारा मारुति स्विफ्ट कार में खुद कंपनी के द्वारा ही सीएनजी किट भी ऑफर किया जाता है।

कुछ ख़ास फ़ीचर्स की लिस्ट 

कुछ खास फीचर्स जैसे एलइडी प्रोजेक्टर हैडलाइट, 15 इंच का अलोय विल, एलइडी डीआरएल, हाइट के अनुसार ड्राइविंग सीट को एडजस्ट करने की फीचर, 7 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एसी का ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, ईवीडी के साथ एबीएस, डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक्स स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, रियल पार्किंग सेंसर जैसी अत्याधुनिक फीचर्स स्टार में उपलब्ध है।

Alto का मार्केट से नाम खत्म करने आ गयी ये नई कार फीचर्स भी नई मिलेंगे किसी कार में

बाजार में बढ़ती डिमांड को देखते हुए मारुति के द्वारा जल्द ही मारुति स्विफ्ट का नया अपडेटेड वर्जन आपको देखने को मिल सकता है, स्विफ्ट कार के अपडेटेड वर्जन का टेस्टिंग कई बार सड़कों पर देखा जा चुका है, आने वाले साल 2024 में मारुति स्विफ्ट को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लाइफ किया जा सकता है, अत्याधुनिक इंजन से लैस नई हाइब्रिड स्विफ्ट का माइलेज भी पहले से अधिक मिलने वाला है, क्योंकि इसमें 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर पैट्रोल इंजन इंटीग्रेट किया जाना है। खबरों की माने तो अपग्रेडेड वर्जन का माइलेज लगभग 30 से 40 किलोमीटर प्रति लीटर का हो सकता है। आने वाले दिनों में मारुति अपने पॉपुलर मॉडल स्विफ्ट के साथ-साथ डिजायर को भी हाइब्रिड इंजन से लैस करने की योजना बना रहा है जिसके बाद डिजायर पसंद करने वाले ग्राहकों की भी स्ट्रांग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी सिलेबस डिजायर का आनंद उठाने को मिलेगा। इसकी भी माइलेज लगभग 35 से 40 किलोमीटर प्रति लीटर का हो सकता है।

यह भी पढ़े: Rashifal :आज इन राशियों के जिंदगी में होने वाला है कई तरह के बदलाव,जानिए आज कैसा रहेगा आपका दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *