June 20, 2024

यह short term course दिलाएंगे अच्छी नौकरी,पैसा भी लगेगा कम, देखे कोर्स की लिस्ट

आज के समय में बच्चे चाहते हैं कि वह ऐसा कोई कोर्स करें जिसमें उन्हें अच्छी से अच्छी सैलरी मिले इसके लिए बच्चे दिन रात मेहनत करते रहते हैं. आप भी अगर अच्छी सैलरी पाना चाहते हैं और कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जो आज के समय में काफी मांग रहे बनी हो तो हम आज आपको कुछ कोर्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

कई ऐसी कोर्स होती है जिसमें पैसे नहीं मिलते हैं और बच्चों को ऐसा लगता है कि उन्होंने यह कोर्स करके पैसे बर्बाद कर दिया और उनका पैसा बुरी तरह से फंस गया. लेकिन कुछ ऐसे कोर्स होते हैं जो short-term के होते हैं और इसको करने के बाद काफी अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलता है.

यह है आज के समय के सबसे Demanding course :-सिस्टम एनालिस्ट

Also Read:Matar Makhana Sabji: घर पर बनाए स्पेशल सब्जी स्वाद में जबरदस्त लगती है मटर मखाना की सब्जी,जानें रेसिपी

इन्हें बिजनेस टेक्नोलॉजी एनालिस्ट भी कहा जाता है. इन आईटी स्‍पेशलिस्‍ट को इनफॉर्मेशन सिस्‍टम के एनालिस्ट डिजाइन और इम्प्लीमेंट में महारत हासिल होती है. ये सभी समस्याओं को सही करने, प्रोग्राम और डेटाबेस का परीक्षण करने के साथ ऑर्गेनाइजेशन में सिक्योरिटी ऑडिट भी करते हैं. भारत में इस फील्ड के प्रोफेशनल्स को 16 लाख रुपये तक का सालाना पैकेज मिलता है.

यह है आज के समय के सबसे Demanding course :-प्रोडक्ट मैनेजर

यह है आज के समय के सबसे Demanding course


कस्टमर्स की जरूरतों को समझते हुए ये पेशेवर प्रोडक्ट्स तैयार करते हैं. ये फिजिकल और डिजिटल दोनों ही तरह से प्रोडक्ट का बिजनेस आइडिया तैयार करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये प्रोडक्ट के लॉन्च तक की सभी व्यवस्थाओं, बदलाव और व्यावसायिक सफलता के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये सालाना करीब 25 लाख रुपये तक कमाते हैं.

फुल-स्टैक डेवलपर


ये फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों में काम करते हैं. इस फील्ड के पेशेवर क्लाइंट और सर्वर दोनों सॉफ्टवेयर तैयार कर सकते हैं. प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट से डेवलपमेंट के सभी स्‍टेज तय करना भी फुल-स्टैक डेवलपर की जिम्मेदारी होती है. ये सालाना 11 लाख रुपये तक की कमाई करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *