July 18, 2024

बनाएं कुछ इस तरह से स्वादिष्ट मटर पुलाव,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे,देखे रेसेपी

बनाएं कुछ इस तरह से स्वादिष्ट मटर पुलाव,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे

बनाएं कुछ इस तरह से स्वादिष्ट मटर पुलाव,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे

बनाएं कुछ इस तरह से स्वादिष्ट मटर पुलाव,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे,देखे रेसेपी मटर पुलाव एक बेहद स्वादिष्ट फूड डिश है और ये आपके खाने का स्वाद काफी बढ़ा देती है. आप इस रेसिपी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. अगर रात में कुछ हल्का खाने का मूड है तो मटर पुलाव एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

बनाएं कुछ इस तरह से स्वादिष्ट मटर पुलाव,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे,देखे रेसेपी

सौंफ और मटर के साथ तले हुए चावल - मेरा पसंदीदा शगल

मटर पुलाव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

चावल – 1/2 कप
टमाटर – 2
आलू – 2
प्याज – 2-3
हरी मिर्च – 2-3
अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
बिरयानी मसाला – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
बड़ी इलायची – 2
छोटी इलायची – 2
हींग – 1 चुटकी
दालचीनी – 2 टुकड़े
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
नींबू – 1/2
तेजपत्ता – 2
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

यह भी पढ़े पापा की परियों को बहुत पसंद आएंगे ये Activa 6G,जबरदस्त फीचर्स के साथ,देखें कीमत

मटर पुलाव बनाने की विधि

बनाएं कुछ इस तरह से स्वादिष्ट मटर पुलाव,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे,देखे रेसेपी

How to Make Vegetable pulao in desi style recipe in Hindi - Pulao Recipe:  खाने में इस तरह से बनाएं देसी पुलाव, लजीज स्वाद का हर कोई हो जाएगा दीवाना ,  खाना न्यूज

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ कर पानी से धोएं इसके बाद कुछ देर के लिए चावल पानी में भिगोकर रख दें।अब प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और आलू के टुकड़े काट लें. इसके बाद कुकर में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें।जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर भूनें।जब जीरा चटकने लगे तो बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, आलू और मटर डालकर उसे करछी से चलाते हुए हल्का सा भून लें।इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर सहित अन्य सूखे मसाले डालें और करछी से मिलाकर अच्छी तरह से भूनें।

दो-तीन मिनट तक भूनने के बाद जब प्याज और टमाटर एकदम नरम हो जाएं तो भिगोये चावल कुकर में डालें और चलाते हुए कुछ देर तक भूनें।इसके बाद कुकर में जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ढककर 10 मिनट तक पकाएं. आप चाहें तो कुकर का ढक्कन लगाकर 2-3 सीटी भी ले सकते हैं।तय समय के बाद गैस की फ्लेम को बंद कर दें और ढक्कन खोलकर देखें की पुलाव पूरी तरह से तैयार हुआ है या नहीं।अगर चावल पूरी तरह से पके ना हों तो उन्हें कुछ देर तक और पकने दें।अगर आपके कुकर में सीटी दी है तो कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें उसके बाद ढक्कन खोलें।आपका स्वादिष्ट मटर पुलाव बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विग प्लेट में निकालकर हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें और नींबू का रस डाल दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *