June 16, 2024

दूध के साथ खाएं शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स लड्डू,शरीर को मिलेगी भरपूर ताकत, जानें रेसिपी

दूध के साथ खाएं शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स लड्डू,शरीर को मिलेगी भरपूर ताकत, जानें रेसिपी आज हम आपके लिए शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं। इनके रोजाना सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, तो चलिए जानते हैं शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की रेसिपी।

यह भी पढ़े स्नैक में फटाफट बनाएं रिच प्रोटीन से भरपूर चटपटे राजमा कबाब, जानें रेसिपी

ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी

Buy Dry Fruits Online ( Handmade Premium Quality)

ड्राई फ्रूट्स कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। इनके सेवन से आपके शरीर को ताकत और मजबूत प्रदान होती है। इसके साथ ही इनके रोजाना सेवन से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बचे रहते हैं। इसलिए ड्राई फ्रूट्स को लोग आमतौर पर सुबह सीधे तौर पर या किसी स्वीट में डालकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डुओं का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो आज हम आपके लिए शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं। इनके रोजाना सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आप इनको बनाकर मीठा खाने की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की सामग्री

रोजाना दूध के साथ खाएं ताकत से भरपूर ड्राई फ्रूट्स लड्डू

बादाम 1 कप कटे हुए
काजू 1 कप कटे हुए
पिस्ता आधा कप कटे हुए
खरबूजे के बीज 2 चम्मच
खजूर के टुकड़े 1 ½ कप बिना बीज वाले
इलाइची पाउडर
घी 1 से 2 चम्मच

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की रेसिपी

नवरात्रि स्पैशल: आज देवी मां को भोग लगाएं गुड़-ड्राई फ्रूट के लड्डू -  navratri-special-2021-dry-fruits-and-jaggery-laddu-recipe - Nari Punjab  Kesari

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक नॉन स्टिक कढ़ाई में एक चम्मच घी डालें।फिर आप इसमें खजूर को छोड़कर बाकी के सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर हल्का सा भून लें।इसके बाद आप खजूर को मिक्सर जार में पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें।फिर आप एक कढ़ाई में खजूर का पेस्ट डालें और करीब 2-4 मिनट तक चलाते हुए पका लें।इसके बाद आप इसमें बचा हुआ घी डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

फिर आप हरी इलाइची पाउडर को ड्राई फ्रूट्स में मिलाएं और लड्डू का मिक्चर बना लें।इसके बाद आप इस मिक्चर को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।फिर आप इस मिक्चर के छोटे-छोटे लड्डू बनाकर रख लें।अब आपके हेल्दी और टेस्टी ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *