July 14, 2024

खाने में बनाए स्वादिष्ट और चटपटे टमाटर पुलाव से बढ़ाएं लंच का मजा, जानें इंस्टेंट रेसिपी

खाने में बनाए स्वादिष्ट और चटपटे टमाटर पुलाव से बढ़ाएं लंच का मजा, जानें इंस्टेंट रेसिपी आज हम आपके लिए टमाटर पुलाव बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये स्वाद में बहुत लाजबाव लगता है। इनको आप रात के बचे हुए चावलों से भी कुछ ही मिनटों में आसानी से बना सकते हैं।

यह भी पढ़े फेस पर लगाए दही पार्लर जैसा दिखेंगा ग्लो जबरदस्त निखार चमक रहेंगी बरकरार

टमाटर पुलाव रेसिपी

Tomato Biryani Recipe | Thakkali Biryani Recipe

चावल भारत का एक पारंपरिक फूड है। इसलिए भारत में आपको चावल की मदद से बनी कई तरह की डिशेज आसानी से देखने को मिल जाती हैं जैसे- पुलाव, राइस पराठा, कुरकुरे, डाल-चावल, राजमा चावल या खीर आदि। लेकिन क्या कभी आपने टमाटर पुलाव का स्वाद चखा है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए टमाटर पुलाव बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये स्वाद में बहुत लाजबाव लगता है। इनको आप रात के बचे हुए चावलों से भी कुछ ही मिनटों में आसानी से बना सकते हैं। ये आपके लिए नाश्ते, लंच या डिनर के लिए एक अच्छी डिश साबित हो सकती है, तो चलिए जानते हैं टमाटर पुलाव बनाने की रेसिपी-

टमाटर पुलाव बनाने की सामग्री

Tomato Pulao Recipe - Awesome Cuisine

-2 कप चावल पके
-3-4 टमाटर
-1 टी स्पून अदरक पेस्ट
-1/2 कप मटर
-2-3 हरी मिर्च
-8-10 कढ़ी पत्ते
-3 टेबलस्पून देसी घी
-3 टेबलस्पून हरा धनिया पत्ती
-1/2 टी स्पून जीरा
-1/2 टी स्पून काली मिर्च
-1/2 टी स्पून गरम मसाला
-4-5 लौंग
-आधा इंच टुकड़ा दालचीनी
-2 बड़ी इलायची
-स्वादानुसार नमक

टमाटर पुलाव बनाने की रेसिपी

8 Varieties of Pulao you can try at home | The Times of India

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में चावल डालकर पकाएं।फिर आप टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को धोकर बारीक टुकड़ों में काट लें।इसके बाद आप मिक्सर जार में टमाटर और हरी मिर्च को पीसकर पेस्ट बना लें।फिर आप सारे साबुत मसाले, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को भी दरदरा पीस लें।इसके बाद आप एक कढ़ाई में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लें।फिर आप इसमें मटर के दानें डालें और ढककर करीब 1 मिनट तक नरम होने तक पकाएं।


इसके बाद आप एक कढ़ाई में जीरा डालकर चटकाएं।फिर आप इसमें दरदरे पिसे हुए मसाले डालें और चलाते हुए भून लें।इसके बाद आप इसमें टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट डालें और तोड़ी देर पकाएं।फिर आप इसमें अदरक पेस्ट और कढ़ी पत्ते डालकर मसाले के घी अलग होने तक भून लें।इसके बाद आप इसमें पके हुए मटर के दाने और हरा धनिया डालकर मिलाएं।फिर आप इसमें पके हुए चावल डालें और अच्छी तरह से मिला लें।इसके बाद आप इसको करीब 1-2 मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें।अब आपके स्वादिष्ट टमाटर पुलाव बनकर तैयार हो चुके है।फिर आप इसको चटनी, दही या अचार के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *