June 22, 2024

Exercise For Brain Health : शरीर और दिमाग दोनों बनेंगे तंदुरुस्त

xr:d:DAF82o_3fUA:874,j:3186720462316333714,t:24040316

जैसा की हम सभी बचपन से सुनते हुए आये है की बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, जो की सही भी है। पर क्या आपको पता है की  एक्सरसाइज दिमाग तेज करने का एक अच्छा विकल्प है। जी हाँ, कई एक्सपर्ट्स और रिसर्च के मुताबिक यह बताया गया है की एक्सरसाइज से मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है साथ ही साथ ओल्ड एज में होने वाली बीमारियों से रोकथाम भी होता है।

रोजाना एक्सरसाइज करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को काफी ज्यादा लाभ मिल सकता है। रोजाना एक्सरसाइज करने का एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि, यह हमारे दिमाग के लाभदायक होती है। इसलिए आज हम आपको व्यायाम या एक्सरसाइज करने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे है जिसे जानने के बाद आप भी रोज एक्सरसाइज किया करेंगे।

Exercise For Brain Health के फायदे

Exercise For Brain Health : बढ़ाना चाहते है दिमाग की शक्ति, तो आज ही शुरू करें व्यायाम, शरीर और दिमाग दोनों बनेंगे तंदुरुस्त

स्ट्रेस और एंजाइटी होती है कम

एक्सरसाइज करने से ब्रेन डैमेज होने का रिस्क भी काफी कम हो जाता है और इससे पूरी तरह से ओवर ऑल ब्रेन के फंक्शन में इंप्रूवमेंट देखने को मिल सकती है। इससे मूड अच्छा होता है, स्ट्रेस और एंजाइटी का लेवल काफी कम हो जाता है और मानसिक और इमोशनल रूप से आप चीजों से लड़ने के लिए पहले के मुकाबले काफी तैयार हो जाते हैं।

अच्छी नींद

रोजाना एक्सरसाइज करने का एक और लाभ यह है कि यह नींद आने में मदद करता है और इससे आप की स्लीप साइकिल काफी सुधर सकती है। यह भी दिमाग की सेहत में सुधार लाने के लिए काफी ज्यादा आवश्यक मानी जाती है। जो लोग अच्छी नींद नहीं लेते हैं या नींद पूरी नहीं करते हैं उन्हें कॉग्निटिव समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अल्जाइमर और डिमेंशिया

ब्रेन सेल्स की ग्रोथ और सर्वाइवल को प्रमोट करने के साथ साथ रोजाना एक्सरसाइज करने के और भी काफी सारे उम्र से जुड़े लाभ हैं जैसे उम्र बढ़ने के साथ साथ चीजें याद नहीं रहती हैं, तो इसमें भी एक्सरसाइज करना लाभदायक हो सकता है।

प्रतिदिन इतनी देर करे एक्सरसाइज

हेल्दी ब्रेन को बनाए रखने के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि, एक आम इंसान को 150 मिनट की मॉडरेट इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज या फिर 75 मिनट की ज्यादा हाई इंटेंसिटी की एरोबिक एक्टिविटी हफ्ते में जरूर करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *