June 16, 2024

Fruits For Thyroid थायराइड में रामबाण से कम नहीं ये फल,आज ही डाइट में कर लें शामिल

Fruits For Thyroid: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि थायराइड में किन फलों का सेवन करना चाहिए। चलिए जान लेते हैं.

फल के फायदे

Summer Fruits विटामिन-सी से भरे हुए हैं ये सभी फल समर डाइट में जरूर करें  शामिल - Hyderating and vitamin C rich fruits you should include in your  summer diet

Fruits For Thyroid: थायराइड शरीर का वो हिस्सा होता है, जो तितली के आकार का होता है। आज के समय में थायराइड की समस्या बेहद आम हो गई है, लेकिन थायराइड में हेल्दी डाइट अहम भूमिका निभा सकती है। इसलिए थायराइड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए।साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि इसमें किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि थायराइड में किन फलों का सेवन करना चाहिए,जो थायरॉयड की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

थायराइड के लिए रामबाण हैं ये फल

अनानास एक बेहतर ऑप्शन

Vitamin C sources kya hai? Natural vitamin C sources - FITNESSHIFI

थायरॉयड में अनानास एक बेहतर ऑप्शन होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और मैंगनीज पाया जाता है। साथ ही ये दोनों पोषक तत्व हमारे शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी भी पाया जाता है और ये थायरॉयड के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से कैंसर, ट्यूमर और कब्ज से पीड़ित लोगों को भी फायदा होता है।

यह भी पढ़े सावधान दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें,भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

संतरा भी फायदेमंद

थायरॉयड ग्रंथी में होने वाली सूजन को कम करने के लिए संतरा एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसके साथ ही ये शरीर को कई अन्य लाभ भी देता है।

सेब भी मददगार

यह तो सभी जानते हैं कि सेब सेहत के लिए कितना लाभकारी माना जाता है। अगर आप हर रोज सेब को खाते हैं तो कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं। साथ ही थायरॉयड के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है और वजन कम करने और ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रखने में भी मदद करता है। इसके साथ ही ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे थायरॉयड ग्रंथि को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिलती है।

बेरीज भी गुणकारी

संतरा-नींबू महंगे हैं तो जान लीजिए 5 सस्ते फ्रूट्स जो हैं विटामिन सी से  भरपूर

बेरीज की सेवन भी थायरॉयड ग्रंथी के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही ये डायबिटीज और वजन को कम करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़े Roasted Haldi Scrub धूल,धूप और प्रदूषण ने छीन ली है चेहरे की रंगत तो लगाएं रोस्टेड हल्दी का स्क्रब

थायरॉयड में इन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए

सीखें फल खाने का सलीका और जानें कब खाएं कौन सा फल - The Best Way to Eat  Fruit Jagran Special

ध्यान रखें अगर आप भी थायरॉयड के मरीज हैं, तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों से बचने की ज़रूरत है। खासकर वो जिनमें गोइट्रोजेन हो सकते हैं। इस तरह के खाने को कम खाना चाहिए। साथ ही प्रोसेस्ड फूड भी ज्यादा नहीं खाना चाहिए। थायरॉयड में केक, कुकीज़, चिप्स आदि खाने से दूर रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *