Sunday, February 25, 2024
Homeहेल्थ टिप्सHealth Care : प्रोटीन से भरपूर होते है कद्दू के बीज सेहत...

Health Care : प्रोटीन से भरपूर होते है कद्दू के बीज सेहत के लिए है बहुत ही लाभदायक

Health Care : कद्दू का बीज सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। इसके बीजों में विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे कई खास बायोएक्टिव केमिकल्स बेहद पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड याददाश्त बेहतरीन के लिए सबसे अहम हैं। दिन में कम से कम 25 ग्राम बीजों को जरूर चबाना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं सिर्फ 1 चम्मच कद्दू के बीज से आपकी सेहत को कितने फायदे होंगे। 

Health Care : प्रोटीन से भरपूर होते है कद्दू के बीज सेहत के लिए है बहुत ही लाभदायक

इसे भी पढ़े :- Fruits Benefit : सर्दियों में इन फलो को खाने से बढ़ेंगी इम्युनिटी, डेली रूटीन में करे इसे भी शामिल अच्छा रहेंगे पाचन

इम्यूनिटी करे मजबूत: कद्दू में प्रचुर मात्रा में जिंक होता है। ये इम्यूनिटी को बूस्ट करता है जिसके कि आप बदलते मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।


डायबिटीज में फायदेमंद: शोधकर्ताओं के अनुसार कद्दू के बीज ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। यानी कि कद्दू के बीज को अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो ये शुगर लेवल के स्तर को मेनटेंन रखेगा।


दिल को रखे हेल्दी: कद्दू के बीज का सेवन करने से आपका दिल भी हेल्दी रहेगा। ये ना केवल दिल का ख्याल रखेगा बल्कि बल्ड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में कारगर है।


वजन कम करने में असरदार: कद्दू के बीज आपके वजन को घटाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। कद्दू में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। थोड़ा सा खाना खाने के बाद कद्दू के बीज खाने से पेट लंबे वक्त के लिए भरा रहता है। इससे आप कम कैलोरी लेते हैं। लिहाजा आपको वजन को घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़े :- Health Tips : अगर आप भी मोटापे से परेशान है तो आजमाए ये घरेलु उपाय


हेयर और स्किन के बेहतरीन: कद्दू हेयर और स्किन के बेहतरीन देखभाल करता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपक बबालों की क़्वालिटी बेहतरीन होती है और स्किन की चमक भी बढ़ती है।

कद्दू के बीज को आप सीधा भी सुखाकर खा सकते हैं। इसके अलावा भूनकर, भिगोकर, अंकुरित करके, सलाद में एड करके, सूप में डालकर या फिर पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments