Monday, February 26, 2024
Homeरसोई खाना खजानाMalai Ghi : अगर आप मलाई को जमा कर घी बना रहे...

Malai Ghi : अगर आप मलाई को जमा कर घी बना रहे है तो जरूर जाने ये सुद्ध है या नहीं 

Malai Ghi : अगर पुरानी मलाई से घी निकालते है तो ये खबर आपके लिए है। घर में सभी महिलाएं पुरानी मलाई को स्टोर करके रखती है। अगर आप भी ऐसा करते है तो उससे पहले जरुर जान लें ये बात ये सुद्ध होता है या नहीं। घर में घी निकाले के लिए महिलाएं 10 से 15 दिनों तक मलाई को स्टोर करती हैं। फिर इसका मक्खन और घी तैयार करती हैं।

Malai Ghi : अगर आप मलाई को जमा कर घी बना रहे है तो जरूर जाने ये सुद्ध है या नहीं 

इसे शुद्ध माना जाता है, हालांकि एक्सपर्ट इसे बिल्कुल शुद्ध नहीं मानते। एक्सपर्ट का मानना है कि ये एक तरह का टॉक्सिक घी है। ऐसे में अगर जो चीज पहले से खराब है तो उससे शुद्ध घी कैसे निकलेगा। एक्सपर्ट इसे टॉक्सिक बताते हैं। दही से बनाया गया घी शुद्धा माना जाता है। दही से बना घी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़े :- श्री राम के लिए घर पर बनाए इस तरह का प्रसाद,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

दही से बने घी को शुद्ध माना जाता है। दादी-नानी भी इसी तरीके से घी निकालना पसंद करती हैं। इसके लिए फुल क्रीम दूध लें और इसे अच्छे से उबाल लें। फिर इस दूध को जमा कर दही बना लें। अब ग्राइंडर की मदद से दही को चला लें। फिर इसमें दो से तीन कप पानी डालें। इसके लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े :- Gajak Recipe : गुड़ और मूंगफली की इतनी टेस्टी गुड़पट्टी की मिठाई खाना भूल जायेंगे

कुछ समय बाद इसमें गाढ़ा अनसाल्टेड मक्खन और पानी का मिश्रण अलग होताा दिखेगा। सभी अनसाल्टेड मक्खन को इकट्ठा करने के बाद, उन्हें धीमी से मध्यम आंच पर उबालें। कुछ मिनटों के बाद, आप देख सकते हैं कि गाढ़ा मक्खन पिघल जाएगा और नरम पीले रंग में बदल जाएगा। घी तैयार है,

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments