Wednesday, February 28, 2024
Homeरसोई खाना खजानाIndian Recipe : 10 मिनट में बनाये हलवाई जैसा केसरी नारियल लड्डू 

Indian Recipe : 10 मिनट में बनाये हलवाई जैसा केसरी नारियल लड्डू 

Indian Recipe : हम आपको नारियल के लड्डू की रेसिपी बताएंगे,वो भी बिल्कुल वैसे ही जैसे घर में मम्मियां बनाती है। केसर के नारियल लड्डू, ऐसी भारतीय मिठाई है जो परंपरा और उत्सव का सार दर्शाती है। अपनी इसी परंपरा का जश्न को अब आप कहीं भी मना सकते हैं।

Indian Recipe : 10 मिनट में बनाये हलवाई जैसा केसरी नारियल लड्डू 

इसे भी पढ़े :- Aloo Nasta Recipe : आलू का इतना टेस्टी नास्ता की हर कोई पूछे कैसे बनाया ओह भी इतना आसान तरीका जानिए

आवश्यक सामग्री:

दूध/क्रीम– 1/2 कप
नारियल– 1/2 कप (कसा हुआ)
मिल्क पाउडर- 2 कप
चीनी पाउडर- 1/2 कप
घी/मक्खन- 1/4 कप
इलायची पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, 3-4 धागे केसर

Indian Recipe : 10 मिनट में बनाये हलवाई जैसा केसरी नारियल लड्डू 

केसरी नारियल लड्डू बनाने का तरीका-

एक पैन में सूखे नारियल को धीमी आंच पर हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें। जलने से बचाने के लिए इसे लगातार हिलाते रहें। भुने हुए नारियल में कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। इस मिश्रण को पैन में चिपकने से बचाने के लिए धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। कुछ मिनटों के बाद मिश्रण में केसर भिगोया हुआ दूध और इलायची पाउडर मिलाएं।

तब तक पकाते और हिलाते रहें जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और पैन के किनारे न छोड़ने लगे। आंच बंद कर दें और मिश्रण को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब अपने हाथों में थोड़ा-सी घी लगाएं। मिश्रण का एक छोटा-सा हिस्सा लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच घुमाकर लड्डू का आकार दें।

इसी तरह तैयार मिश्रण से 12-14 लड्डू बनाकर तैयार कर लें। इसके ऊपर से सिल्वर वर्क लगाएं। अपने घर पर बने केसर नारियाल लड्डुओं का आनंद लें। आप लड्डुओं को एयरटाइट कंटेनर में रखकर हफ्ते भर तक रख सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- Gajak Recipe : गुड़ और मूंगफली की इतनी टेस्टी गुड़पट्टी की मिठाई खाना भूल जायेंगे

अच्छे स्वाद के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाली सामग्री का उपयोग करें। ताजा सूखा नारियल, अच्छी गुणवत्ता वाला केसर और फ्रेश इलायची पाउडर चुनें। सूखे नारियल को भूनना बहुत जरूरी है। धीमी आंच पर नारियल को हल्का सुनहरा भूरा होने तक भूनने से यह न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि लड्डू को एक स्वादिष्ट बनावट भी देता है। 

भुने हुए नारियल में कंडेंस्ड मिल्क डालते वक्त ध्यान रखें कि इसकी कंसिस्टेंसी अच्छी हो। आपका मिश्रण इतना गाढ़ा होना चाहिए कि लड्डू बनाते समय उसका आकार बना रहे। लड्डू का आकार देने से पहले मिश्रण को कुछ मिनट तक ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाएगा, तब इसे आकार देना आसान होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments